गर्मियों की छुट्टियों में घूमने का बना रहे हैं प्लान तो इन 5 जगहों को कर लें अपनी लिस्ट में शामिल, Best Tourist Places हैं ये 

Best Tourist Places: भारत के ऐसे कई टूरिस्ट डेस्टिनेशंस हैं जहां घूमने का प्लान बनाया जा सकता हैं. गर्मियों में खासतौर से यहां घूमने में मजा आता है. 

गर्मियों की छुट्टियों में घूमने का बना रहे हैं प्लान तो इन 5 जगहों को कर लें अपनी लिस्ट में शामिल, Best Tourist Places हैं ये 

Best Travel Destinations In India: घूमने के लिए अच्छी हैं ये जगहें. 

Travel: साल में कम से कम दो बार तो ट्रिप प्लान करनी ही चाहिए. भारत में ही ऐसे अनेक ट्रेवल डेस्टिनेशंस (Travel Destinations) हैं या कहें टूरिस्ट प्लेसेस हैं जहां घूमने निकला जा सकता है. इन जगहों पर घूमने का अपना ही एक अलग मजा है. कहीं आपको सुहावना मौसम मिलेगा तो कहीं आप नाइट लाइफ का मजा ले सकते हैं और कहीं पर दोस्तों के साथ मटरगश्ती और परिवार संग अच्छा समय व्यतीत किया जा सकता है. यहां भारत की ऐसी ही 5 जगहों की सूची दी जा रही है जहां पर गर्मियों में घूमने का अनूठा आनंद भी आता है और अनुभव भी मिलता है. 

भारत के बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेस | Best Tourist Places In India 

वाराणसी 

गंगा के घाट पर स्थित वाराणसी व्यक्ति को आध्यात्म की अनुभूति करा देता है. भारत ही नहीं बल्कि विदेशों से भी अनेक सैलानी वाराणसी घूमने आते हैं. यहां शाम की आरती और घाट पर बैठकर अनूठी अनुभूति होती है और मन शांत महसूस करता है. वाराणसी आकर आस-पास की जगहों को भी एक्सप्लोर किया जा सकता है.

मनाली 

पर्वतशैली के बीच स्थित मनाली (Manali) हर बॉलीवुड प्रेमी की बकेट लिस्ट में शामिल है. मनाली खूबसूरत घाटियों, ओक, पाइन और देवदार के पेड़ों से घिरा हुआ है. यहां की इमारतें अनूठी हैं, मौसम सुहावना है और यहां अलग-अलग तरह के एडवेंचर स्पोर्ट्स का मजा लिया जा सकता है. 

d3qfj9qg

 जैसलमेर 

राजस्थान (Rajasthan) का कोई एक नहीं लगभग हर शहर ही किलों, राजमहलों और शिल्पकारी के उत्कृष्ट नमूने से परिपूर्ण है. जैसलमेर की बात करें तो यहां टूरिस्ट प्लेसेस में महाराजा पैलेस, जैसलमेर फॉर्ट और कई किले व मंदिर हैं जहां की सैर पर निकला जा सकता है. 

गोआ 

उमंगो भरा दिन और थिरकने वाली नाइट लाइव का मजा लिया जा सकता है गोआ में. खासकर यंगस्टर्स की पहली पसंद गोआ ही रहता है. कॉलेज की हर ट्रिप का प्लान भी या तो गोआ से शुरू होता है या गोआ (Goa) पर खत्म. यहां आप गर्मियों में घूमने निकल सकते हैं. गोआ में एक से बढ़कर एक समुद्रतट हैं जहां समुद्र किनारे रेत पर चलने और खेलने का भी अपना ही अलग मजा है. 

bfvp2s48

श्रीनगर 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कश्मीर का श्रीनगर धरती पर स्वर्ग की अनुभूति करा देता है. यहां की खूबसूरती आंखों से होते हुए दिल में उतर जाती है. ना सिर्फ श्रीनगर की वादियां बल्कि यहां का लोकल खानपान और बाजारों की सैर भी मन मोह लेती है. यहां अप्रैल से अक्टूबर के बीच आना सबसे सफल साबित होता है. आप नागिन लेक, दाल लेक, परी महल और शंकराचार्य हिल घूमने निकल सकते हैं. 

ani70t48