सर्दियों में इन 4 फूड का सेवन करने से बीमारियां आपके आस-पास भी नहीं फटकेंगी

Best immunity booster food : आज इस लेख में हम आपको उन 4 सुपरफूड के बारे में बताएंगे जो आपकी हेल्थ को सर्दियों के मौसम में बूस्ट करके रखेंगे. 

Advertisement
Read Time: 10 mins
हाई ब्लड प्रेशर, एनीमिया को खत्म करने और जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है. 

Winter food : सर्दियों का मौसम हेल्थ के लिहाज से सेंसिटिव होता है. इसलिए ठंड में आपको अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए. आपको अपनी डाइट में पोषक तत्वों से भरपूर और जिनकी तासीर गरम हो, उन फूड्स को शामिल करना चाहिए. आज इस लेख में हम आपको उन 5 सुपरफूड के बारे में बताएंगे जो आपकी हेल्थ को सर्दियों के मौसम में बूस्ट करके रखेंगे. क्या आप डिप्रेशन में हैं तो इन 5 फूडस को करिए डाइट में शामिल, हैप्पी हार्मोन 'डोपामाइन' को देते हैं बढ़ावा

सर्दियों के 4 सुपरफूड - 4 superfoods of winter

1- सहजन (drumsticks) एंटीबायोटिक, एनाल्जेसिक, एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीकैंसर, एंटीडायबिटिक, एंटीवायरल, एंटीफंगल और एंटीएजिंग के रूप में काम करता है. आपको बता दें कि सहजन की 100 ग्राम पत्तियों में 444 मिलीग्राम कैल्शियम होता है. यह आपकी हार्ट हेल्थ को बेहतर करती हैं साथ ही, डायबिटीज को भी कंट्रोल करती हैं. 

2- जिमीकंद (Jimikand) भी विंटर फूड में शामिल है. इसे भगंदर और बवासीर के इलाज में इस्तेमाल में लाया जाता है. इस सब्जी में कैल्शियम, फास्फोरस, मैंगनीज, मैग्नीशियम, सेलेनियम, कॉपर और आयरन प्रचुर मात्रा में होता है. यह हाई कैलोरी वाली सब्जी है. इसको खाने से आपकी एनर्जी बूस्ट होती है. 

3- तिल का बीज सर्दियों में तो रामबाण माना जाता है. इसका लड्डू या हलवा बनाकर लोग खूब चाव से खाते हैं. तिल के बीज में कैल्शियम, मैग्नीशियम और गुड फैट होते हैं. जो हड्डियों को मजबूत करने, सूजन को कम करने और दिल से जुड़ी बीमारियों को दूर करने में मदद कर सकते हैं. 

4- अलसी के बीज सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होगा. इसके सेवन से शरीर को गर्माहट मिलती है. अलसी में विटामिन बी1, प्रोटीन, फाइबर, ओमेगा 3 फैटी एसिड, मैंगनीज, कॉपर और जिंक जैसे कई पोषक तत्व होते हैं. हाई ब्लड प्रेशर, एनीमिया को खत्म करने और जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement


 

Featured Video Of The Day
Amritpal Singh आज लेंगे सासंद पद की शपथ, 4 दिन की पेरोल पर आए बाहर
Topics mentioned in this article