कमर तक चाहिए मोटी चोटी तो प्याज को इन 4 तरीकों से लगा सकती हैं बालों पर, केश हो जाएंगे घने और लंबे

प्याज के रस का सही तरह से इस्तेमाल किया जाए तो बालों पर कमाल का असर दिख सकता है. जानिए किस तरह प्याज को सिर पर लगाने से बालों की कायापलट हो सकती है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
बालों को लंबा बनाने के लिए आजमाकर देखें ये घरेलू उपाय. 

Hair Care: हेयर केयर यानी बालों की देखरेख में प्याज का इस्तेमाल कई अलग-अलग तरीकों से किया जाता है. प्याज का रस (Onion Juice) बालों के टूटने और झड़ने को कम करता है, इससे बाल समय से पहले सफेद नहीं होते हैं और बालों की ग्रोथ बढ़ती है सो अलग. प्याज के रस में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और सल्फर की अच्छी मात्रा होती है जो बालों को बढ़ाने में असरदार है. ऐसे में अगर आप बालों को लंबा (Long Hair) बनाना चाहती हैं तो यहां दिए तरीकों से प्याज के रस को सिर पर लगा सकती हैं. 

क्या आप जानते हैं बादाम खाने के ये 5 कमाल के फायदे, ब्लड शुगर से लेकर वजन तक पर पड़ता है असर 

Advertisement

लंबे बालों के लिए प्याज का रस | Onion Juice For Long Hair 

प्याज का रस बालों पर किस तरह लगाना है यह जानने से पहले प्याज का रस निकालने का तरीका जान लीजिए. एक प्याज लें और उसे या तो ब्लेंडर में डालकर पीस लें या फिर उसे कद्दू कस में घिसें. इसके बाद इस पिसे प्याज को निचोड़ें और कटोरी में रस निकालकर अलग कर लें. प्याज का रस तैयार है. इसे अब बालों पर अलग-अलग तरह से लगाया जा सकता है. 

क्या आप जानते हैं बादाम खाने के ये 5 कमाल के फायदे, ब्लड शुगर से लेकर वजन तक पर पड़ता है असर 

पहला तरीका - बालों पर प्याज के रस को लगाने का पहला तरीका है कि इसे जस का तस ही लगा लिया जाए. प्याज का रस उंगलियों या फिर रूई पर लेकर बालों की जड़ों पर लगाएं और सिरों तक भी फैला लें. बालों को एंटीऑक्सीडेंट्स समेत कई गुण मिलते हैं और बाल लंबे होने लगते हैं सो अलग. 

दूसरा तरीका - नारियल के तेल (Coconut Oil) में प्याज का रस मिलाकर हेयर ग्रोथ ऑयल तैयार किया जा सकता है. एक कटोरी में नारियल का तेल लें और उसमें प्याज का रस डालकर तेल को पका लें. इस तैयार तेल से बालों की मालिश की जा सकती है और इसे हफ्ते में 2-3 बार बालों पर लगा सकते हैं. नारियल के तेल में प्याज के रस के अलावा प्याज को काटकर भी डाला जा सकता है. 

Advertisement

तीसरा तरीका - प्याज के रस से बालों के लिए हेयर मास्क (Hair Mask) बनाया जा सकता है. इस हेयर मास्क को बनाने के लिए प्याज के रस में बराबर मात्रा में मिलाएं और मास्क तैयार करें. बालों पर इस मिश्रण को 10 से 15 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. बाल लंबे होने में तो मदद मिलेगी ही साथ ही बाल बेहद मुलायम हो जाएंगे सो अलग. 

चौथा तरीका - पीले मेथी के दानों में प्याज का रस मिलाकर हेयर मास्क लगाया जा सकता है. इस हेयर मास्क को बनाने के लिए एक चम्मच मेथी के दानों का पाउडर लें और उसमें एक प्याज का रस मिला लें. इस हेयर मास्क को बालों पर 10 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. महीने में 2 बार इस हेयर मास्क को बनाकर लगाया जा सकता है. 

Advertisement
Aashiqui: वो फिल्म जिसने गायक, गीतकार, संगीतकार और एक्टर्स को बना दिया Superstar | Bollywood Gold

Featured Video Of The Day
Delhi Water Logging: Vasant Vihar में गिरी इमारत, मजदूर फंसे होने की आशंका
Topics mentioned in this article