आंवले का इन 4 तरीकों से कर लिया इस्तेमाल, तो बाल झड़ने से लेकर बेजान बालों तक की दिक्कत भी हो जाएगी दूर 

Amla Hair Mask: अगर सही तरह से आंवले का इस्तेमाल किया जाए तो यह बालों का झड़ना रोकता है, बालों को मुलायम बनाता है, बालों की ग्रोथ बेहतर करता है और स्कैल्प पर होने वाली दिक्कतों को दूर रखता है सो अलग. 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
A

Hair Care: विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, विटामिन बी, फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होता है आंवला. सेहत को तो आंवला (Amla) के सेवन से फायदे मिलते ही हैं, साथ ही आंवला बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. आंवला का सही तरह से इस्तेमाल किया जाए तो यह बालों की ग्रोथ (Hair Growth) को बेहतर करने के साथ ही बालों का झड़ना रोकता है, बालों का टेक्सचर बेहतर करता है, बालों को मुलायम बनाता है, डैंड्रफ दूर करता है, बालों को काला करता है और स्कैल्प की खुजली को रोकने में कारगर होता है. यहां जानिए किस तरह बालों पर आंवले का इस्तेमाल किया जा सकता है जिससे बालों की दिक्कतें दूर हों और बालों की खूबसूरती बढ़ जाए. 

बालों में कंघी करने से जुड़ी इन 5 गलतियों के कारण झड़ने लगते हैं बाल, सिर पर दिखता है गंजापन

बालों पर कैसे लगाएं आंवला | How To Apply Amla On Hair 

आंवले का तेल 

घर पर ही आंवले का तेल बनाकर लगाया जा सकता है. इसके लिए आपको नारियल तेल और सूखे आंवला, ताजा आंवला या फिर आंवले के पाउडर की जरूरत होगी. आंवले को नारियल के तेल में डालकर पकाने पर आंवला तेल (Amla Oil) तैयार हो जाता है. इस तेल को बालों पर लगाने से बालों को जड़ों से सिरों तक बढ़ने में मदद मिलती है. 

Advertisement
आंवला और दही 

बालों पर आंवले और दही को मिलाकर लगाया जा सकता है. इस हेयर मास्क (Hair Mask) को बनाने के लिए 2 चम्मच आंवला पाउडर लेकर थोड़े से गर्म पानी में मिलाएं और पेस्ट बना लें. इस पेस्ट में अब 2 चम्मच दही डालें और और थोड़ा सा शहद मिला लें. हेयर मास्क तैयार हो जाएगा. इस हेयर मास्क को बालों पर आधा घंटा लगाकर रखा जा सकता है. सिर धो लेने के बाद बाल मुलायम नजर आने लगेंगे. 

Advertisement
आंवला और करी पत्ते 

बालों को बढ़ने में मदद करता है आंवले का यह नुस्खा. इसे आजमाने के लिए आपको करी पत्ते, आंवला और नारियल के तेल की जरूरत होगी. एक चौथाई कप आंवला लेकर उसे छोटे टुकड़ों में काट लें. अब इसे किसी पैन में लेकर साथ में नारियल तेल डालें और गर्म करें. अब इसमें कुछ करी पत्ते डाल लें. इसके बाद आंच कम करके इसे अलग ठंडा होने के लिए रख दें. इस तैयार तेल से सिर की मालिश की जा सकती है. 

Advertisement
आंवले का रस 

ताजा आंवले के रस को सिर की जड़ों पर मला जा सकता है. इससे बालों की सेहत अच्छी रहती है और खासतौर से बालों के समय से पहले सफेद (White Hair) होने की दिक्कत से छुटकारा मिल जाता है. आंवले के रस को सीधा स्कैल्प पर मलें और 20 से 30 मिनट लगाकर रखने के बाद सिर धोकर साफ कर लें. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Vettaiyan Movie: Rajinikanth और Big B का डबल धमाल, वेट्टीआयन का ज़बर्दस्त एक्शन दर्शकों को खूब भाया
Topics mentioned in this article