आपके बच्चे की मेमोरी है बहुत कमजोर, नहीं रहता पढ़ा हुआ याद तो इन 4 टिप्स को करिए फॉलो याददाश्त होगी तेज

Sharp memory tips : हम यहां पर कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिसको फॉलो करके आप बच्चे की मेमोरी को शार्प कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 6 mins
H

Tips for sharp memory : कुछ बच्चों की मेमोरी बहुत ही कमजोर (kamjor yaddasht kaise karen tej) होती है. जिसको लेकर पेरेंट्स बहुत परेशान रहते हैं क्योंकि वीक मेमोरी के कारण एकेडेमिक में अच्छा स्कोर नहीं कर पाते हैं. एग्जाम में उनके नंबर कम आते हैं. ऐसे में हम यहां पर कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिसको फॉलो करके आप बच्चे (child care tips) की मेमोरी को शार्प कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं बिना देर किए. अयोध्या दीपोत्सव में गुजरात का गरबा और केरल की कथकली की मचेगी धूम

बच्चों की याददाश्त बढ़ाने के टिप्स

- बच्चे की मेमोरी शार्प करने के लिए आप सबसे पहले उसकी डाइट पर फोकस करिए. उनका खाना कैल्शियम औऱ विटामिन से भऱपूर हो इस बात का खास ख्याल रखिए.  

- इसके अलावा आप उन्हें मोबाइल से दूर रखें. आजकल बच्चे ज्यादातर समय मोबाइल पर गुजार रहे हैं जिसके चलते फिजिकल एक्टिविटी उनकी कम हो रही है, इससे भी उनके ब्रेन फंक्शिनिंग पर बुरा असर पड़ रहा है.

- आप उनमें नियमित व्यायाम करने की भी आदत विकसित करिए. इससे भी उनकी मेमोरी शार्प होगी. इससे उन्हें नींद अच्छी आएगी. दिमाग तेज काम करेगा. आप बच्चे की याददाश्त मेमोरी गेम्स से भी तेज कर सकते हैं. 

- इसके अलावा आप उन्हें विजुअलाइज करने के लिए भी कहें चीजों को. आप उन्हें अपने पसंद की कोई चीज बनाने के लिए कहें. इससे उनकी इमेजिनेशन अच्छी होगी. तो आज ही ये टिप्स अपनाना शुरू कर दीजिए, फिर देखिए कैसे आपके बच्चे की मेमोरी तेज होती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Elections: Trade और Grenade का क्या मेल? | NDTV Ground Report
Topics mentioned in this article