चेहरे पर लानी है चांदी सी चमक तो लगा लें दूध से बनने वाले ये 4 फेस पैक्स, स्किन निखर जाती है

Milk Face Packs: स्किन केयर में अक्सर ही दूध को शामिल किया जाता है. दूध त्वचा को निखार देता है. यहां जानिए किस तरह दूध से फेस पैक तैयार किया जा सकता है जिससे त्वचा चमकदार दिखने लगे. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
G

Skin Care: रसोई की ऐसी कई चीजें हैं जिनका इस्तेमाल त्वचा को निखारने के लिए किया जाता है. इन्हीं चीजों में शामिल है दूध. जितना सेहत को दूध से फायदा मिलता है उतना ही दूध त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है. कच्चे दूध (Raw Milk) में विटामिन, प्रोटीन और लैक्टिक एसिड की अच्छी मात्रा होती है जो स्किन को चमकदार बनाने में असरदार है. अगर आप भी मुरझाई हुई त्वचा से परेशान हैं तो त्वचा में जान भरने के लिए दूध से फेस पैक्स बनाकर लगा सकते हैं. दूध के फेस पैक्स (Milk Face Packs) बनाने आसान भी हैं और असर भी कमाल का दिखाते हैं. यहां जानिए इन फेस पैक्स को बनाने का तरीका. 

चेहरे पर दिखने वाली लाल फुंसियों को दूर करेंगी घर की ये 5 चीजें, एक्ने कम होने में दिखेगा असर 

निखरी त्वचा के लिए दूध के फेस पैक्स  | Milk Face Packs For Glowing Skin 

दूध और हल्दी 

एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर इस फेस पैक को बनाने के लिए हल्दी और दूध का इस्तेमाल किया जाता है. एक कटोरी में थोड़ा दूध लें और उसमें 2 चुटकी हल्दी मिला लें. इस मिश्रण को चेहरे पर अच्छे से लगाएं और 15 से 20 मिनट बाद चेहरा धोकर साफ कर लें. स्किन पर निखार नजर आने लगता है. 

Advertisement
दूध और बेसन 

इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको बेसन (Besan) में जरूरत के अनुसार दूध मिलाना है और चेहरे पर लगाना है. स्किन पर जरूरत से ज्यादा चिपचिपाहट दिखती है तो इस फेस पैक को जरूर लगाएं. बेसन नेचुरल क्लेंजर की तरह असर दिखाता है और स्किन को स्क्रब करने में भी काम करता है.

Advertisement
दूध और शहद 

शहद स्किन को उसकी खोई हुई नमी लौटाता है और दूध चेहरे से डेड स्किन सेल्स को हटाने का काम करता है. दूध में शहद डालकर चेहरे पर लगाया जाए तो त्वचा पर चमक आ जाती है और साथ ही खुरदरी त्वचा मुलायम बनती है सो अलग. इस मिश्रण को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाकर रखने के बाद हटा सकते हैं. 

Advertisement
दूध और पपीता 

2 चम्मच पिसा हुआ पपीता और 2 चम्मच ही दूध को मिलाकर यह फेस पैक तैयार किया जा सकता है. इस फेस पैक को चेहरे पर लगाकर 10 से 15 मिनट रखें. इसके बाद हल्के हाथों से इसे चेहरे पर मलें जिससे स्किन की अच्छी सफाई हो जाए और फिर इसे छुड़ा लें. चेहरे पर यह फेस पैक हफ्ते में एक बार लगाया जा सकता है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Hartalika Teej का शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और जानें पारण का समय | NDTV India
Featured Video Of The Day
Lebanon Pager Blast: पहले पेजर फिर वॉकी टॉकी, क्या हमलों के पीछे Israel की खुफिया Agency Mossad?
Topics mentioned in this article