ये 4 पत्तियां आपके शरीर से बैड कोलेस्ट्रोल को निकाल फेंकती हैं, बस रोज है इन्हें चबाना

Patti ke fayde : आर्टिकल में ऐसी 4 पत्तियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको चबाने से आपके शरीर में जमा खराब कोलेस्ट्रोल जड़ से खत्म हो सकता है.

Advertisement
Read Time: 10 mins
वहीं, एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर करी पत्ता कोलेस्ट्रोल कंट्रोल करने में मदद करता है.

Leaves in bad cholesterol : खराब लाइफस्टाइल के कारण आजकल लोगों में कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ता जा रहा है जिसमें से एक है हार्ट अटैक और स्ट्रोक. ऐसा शरीर में खराब कोलेस्ट्रोल बढ़ने के कारण होता है. आज हम इस आर्टिकल में ऐसी 4 पत्तियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको चबाने से आपके शरीर में जमा खराब कोलेस्ट्रोल जड़ से खत्म हो सकता है. इनमे ऐसे औषधिय गुण होते हैं, जो आपके खराब कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करने में पूरी मदद करेंगे. 

बैड कोलेस्ट्रोल कम करने का घरेलू नुस्खा

1-  तुलसी की पत्ती (tulsi leaves) आपके खून में चिपके खराब कोलेस्ट्रोल को खत्म कर देती है. आप इसे रोज खाली पेट चबाइए, फिर देखिए कैसे इसके लाभ मिलते हैं आपको.

2- जामुन की पत्ती भी आपके लिए बहुत हेल्दी साबित हो सकती है. इसका फल भी बैड कोलेस्ट्रोल को कम करने में मददगार होते हैं. 

3- वहीं, एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर करी पत्ता कोलेस्ट्रोल कंट्रोल करने में मदद करता है. आप खाली पेट करी पत्ती चबाते हैं तो आपको एक नहीं बल्कि सेहत को और भी कई लाभ मिलेंगे. यह आपकी स्किन और बाल के लिए भी बहुत अच्छा है. 

4- नीम की पत्ती भी आप अगर रोज खाली पेट चबाते हैं, तो फिर आपका कोलेस्ट्रोल लेवल कंट्रोल में रहेगा. यह स्ट्रोक के खतरे को कम करेगा.  सहजन की पत्तियां भी इसमें बहुत सहायक हैं. यह आपके खून को भी साफ करने में मदद कर सकती हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Assam Flood Update: असम के 30 ज़िलों में बाढ़ से हाहाकार, करीब 24 लाख लोग प्रभावित
Topics mentioned in this article