रूखे-सूखे बालों को मुलायम बना देते हैं ये 4 हेयर मास्क, सिल्की और शाइनी बन जाते हैं हेयर 

Frizzy Hair Home Remedies: उलझे और रूखे-सूखे बालों के लिए घर पर ही हेयर मास्क बनाकर लगाए जा सकते हैं. इन हेयर मास्क को बनाना बेहद आसान भी है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
H

Hair Care: बालों में पोषण की कमी होने पर रूखापन नजर आने लगता है. बाल उलझना शुरू हो जाते हैं और रूखेपन के कारण बालों की चमक खोई-खोई नजर आने लगती है. ऐसे में बालों को मुलायम बनाने और उनमें चमक लाने के लिए घर पर ही हेयर मास्क (Hair Mask) बनाकर लगाए जा सकते हैं. इन हेयर मास्क को बनाने में घर की ही चीजों का इस्तेमाल किया जाता है. बालों को इनसे हाइड्रेशन और नमी मिलती है, शाइन मिलती है और बाल सिल्की बनते हैं सो अलग. जानिए इस हेयर मास्क को बनाने के तरीके के बारे में. 

WHO ने बताया सेहत अच्छी रखने के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, नोट कर लीजिए इन फूड्स के नाम 

फ्रिजी बालों के लिए हेयर मास्क | Hair Mask For Frizzy Hair 

केला और शहद 

इस हेयर मास्क को बनाकर बालों पर लगाने से कोलाजन बूस्ट होता है. इससे डैमेज हुए बाल भी रिपेयर हो जाते हैं. केले (Banana) और शहद को मिलाकर इस हेयर मास्क को बनाया जाता है. हेयर मास्क बनाने के लिए 1-2 केले लें और उन्हें मसल लें. इनमें अब शहद डालकर पेस्ट बना लें. इस हेयर मास्क को बालों पर 15 से 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. बालों को धो लेने पर बाल मुलायम हो जाते हैं. 

Advertisement
दही का हेयर मास्क 

दही स्कैल्प को क्लेंज करने का काम करती है. इसे बालों पर लगाने से सिर की अच्छी सफाई हो जाती है, डैंड्रफ हटता है और बाल मुलायम बनते हैं सो अलग. दही को हल्का सा फेंटे और फिर बालों पर जड़ों से सिरों तक लगा लें. आधे घंटे बाद सिर धोने पर बालों को पर्याप्त नमी मिल जाती है. 

Advertisement
अंडे और मेयोनीज 

अगर आपके बाल जरूरत से ज्यादा रूखे हैं तो उनपर अंडे (Eggs) और मेयोनीज को मिक्स करके लगा लें. इस हेयर मास्क को बालों पर 20 से 30 मिनट लगाकर रखें. मेयोनीज बालों को मुलायम बनाती है और साथ ही बालों का टेक्सचर बेहतर हो जाता है. हेल्दी और फ्रिज फ्री बालों के लिए इस हेयर मास्क को लगाना फायदेमंद होता है. 

Advertisement
एलोवेरा और नारियल का तेल 

एक कटोरी में 2 से 3 चम्मच एलोवेरा जैल डाल लें. इसमें थोड़ा नारियल का तेल मिला लें. इस पेस्ट को सिर पर लगाकर आधे घंटे रखें और फिर धोकर बालों को अच्छे से साफ कर लें. बालों की फ्रिजीनेस कम होगी और रूखापन दूर होने लगेगा सो अलग. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Election: जम्‍मू-कश्‍मीर में पहले चरण में 24 Seats पर Voting शुरू
Topics mentioned in this article