त्वचा को निखार देंगे घर पर बने ये 4 फेस पैक्स, चेहरे पर आ जाती है चांदी सी चमक 

Glowing Skin Home Remedies: स्किन केयर में घर पर बने फेस पैक्स को शामिल किया जा सकता है. ये फेस पैक्स चेहरे को निखारने और बेदाग बनाने में असरदार होते हैं.  

Advertisement
Read Time: 3 mins
F

Skin Care: चेहरा निखारने के लिए हम तरह-तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन, कई बार घर की ही आम चीजें त्वचा पर बेहतर असर दिखाती हैं. केमिकल वाले प्रोडक्ट्स रोजमर्रा में हम इस्तेमाल करते ही हैं, ऐसे में हफ्ते में एक बार घर पर बना फेस पैक (Face Pack) लगाया जा सकता है. होममेड फेस पैक्स चेहरे पर जमी गंदगी को हटाते हैं, त्वचा को प्राकृतिक गुण देते हैं, डेड स्किन सेल्स को कम करते हैं और त्वचा को इनसे पर्याप्त नमी मिलती है सो अलग. यहां जानिए ऐसे कौनसे फेस मास्क हैं जो आप आसानी से घर पर बनाकर लगा सकते हैं. 

नाश्ते की इन 5 चीजों में होता है अंडे से ज्यादा प्रोटीन, खाने पर वजन भी होगा कम 

चेहरा निखारने के लिए फेस पैक्स | Face Packs For Glowing Skin 

कॉफी और शहद 

इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको एक चम्मच कॉफी (Coffee) और एक चम्मच शहद की जरूरत होगी. एक कटोरी में दोनों चीजों को साथ मिलाकर पैक तैयार करें. इस फेस पैक को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाकर रखा जा सकता है. चेहरे पर चमक नजर आने लगती है और स्किन ग्लोइंग बनती है सो अलग. 

दही और हल्दी 

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर इस फेस पैक से चेहरे के दाग-धब्बे (Dark Spots) हल्के होने लगते हैं और यह शुरूआती झुर्रियों को कम करने में भी असरदार होता है. इस फेस पैक को बनाने के लिए 2 चम्मच दही में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगा लें. इस फेस पैक को 15 मिनट चेहरे पर लगाकर रखने के बाद धोकर हटाएं. 

Advertisement
हल्दी और शहद 

एक चम्मच हल्दी और 2 चम्मच शहद को मिलाकर इस फेस पैक को तैयार किया जा सकता है. इस फेस पैक से त्वचा को एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीमाइक्रोबियल गुण मिलते हैं जो त्वचा से फुंसियों और उनके निशानों को कम करने में भी असरदार होते हैं. इस फेस पैक को 15 से 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटाया जा सकता है. त्वचा निखर जाती है. 

Advertisement
केला और दूध 

एक केले को मसलकर उसमें जरूरत के अनुसार दूध (Milk) मिलाकर फेस पैक तैयार कर लें. 20 मिनट इस फेस को लगाकर रखने के बाद चेहरा धोकर साफ किया जा सकता है. इससे स्किन की अच्छी क्लेंजिंग हो जाती है और त्वचा बेदाग बनती है सो अलग. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
MCD Standing Committee | Mayor ने आज के चुनाव को अवैध करार दिया है: Arvind Kejriwal | NDTV India
Topics mentioned in this article