Coconut and fitkari : नारियल तेल में फिटकरी मिलाकर लगाने से मिलते हैं 4 बड़े फायदे

Home remedy : चलिए आपको बताते हैं नारियल तेल और फिटकरी के कितने फायदे हैं. 

Advertisement
Read Time: 10 mins
बाल में होने वाले इंफेक्शन को कम करता है. साथ ही बाल में नमी बनाए रखने का काम करता है.

Coconut benefits : फिटकरी और नारियल तेल में रोगाणुरोधी (antimicrobial) गुण होते हैं. इनका इस्तेमाल सदियों से कई रोगों के उपचार में किया जाता रहा है. दोनों के अलग-अलग गुण होते हैं जो आपको कई तरीके से लाभ पहुंचाते हैं. तो चलिए आपको बताते हैं नारियल तेल और फिटकरी के कितने फायदे हैं. इस विटामिन की कमी से होती है पेट की गड़बड़ी, डाइट में कर लीजिए शामिल

फिटकरी और नारियल तेल के फायदे 

1- फिटकरी और नारियल तेल दोनों में ही रोगाणुरोधी गुण होते हैं. जो पसीने से आने वाली बदबू को दूर करते हैं. यह आपको पूरा दिन तरोताजा रखते हैं. फिटकरी के कसैले और नारियल तेल के मॉइस्चराइजिंग गुण बेस्ट स्किन टोनर की तरह काम करते हैं.

2- यह मुहांसो को भी कम करने का काम करता है. फिटकरी के एंटीसेप्टिक गुण संक्रमण को रोकते हैं, जबकि नारियल तेल का हीलिंग गुण घाव के निशान को कम करता है.

3- नारियल तेल में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं, जो बाल में होने वाले इंफेक्शन को कम करता है. साथ ही बाल में नमी बनाए रखने का काम करता है.

4- इसके अलावा बाल में इस मिश्रण को लगाने से कोलेजन का उत्पादन बढ़ता है. इससे बालों का नेचुरल कालापन बरकरार रहता है. और अगर बाल सफेद होते हैं तो वो रुक जाते हैं. 


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
BRS के 6 MLC Congress में गए तो Rahul Gandhi पर बरसे KT Rama Rao, कहा- ऐसे बचाएंगे संविधान?
Topics mentioned in this article