बेसन के ये 4 स्क्रब टैनिंग को कर देंगे कम, चेहरे के अलावा हाथ-पैरों पर नजर आने वाला मैल भी हो जाएगा दूर 

Besan For Tanning: स्किन की सही तरह से देखरेख के लिए बेसन को कई अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है. यहां जानिए टैनिंग कम करने के लिए कैसे लगाएं बेसन.

Advertisement
Read Time: 3 mins
T

Besan Scrubs: धूप की तेज हानिकारक किरणें त्वचा को कई तरह से नुकसान पहुंचाती हैं. धूप के चलते ही त्वचा पर टैनिंग होने लगती है. टैनिंग (Tanning) होने पर त्वचा अपनी असल रंगत से गहरी नजर आने लगती है और ऐसा दिखाई पड़ता है जैसे मल जम गया हो. आमतौर पर चेहरे, गले, गर्दन, हाथ और पैरों पर टैनिंग होती है. टैनिंग खुद से नहीं हटती है बल्कि इसे हटाने के लिए कुछ नुस्खे आजमाने पड़ते हैं. कई बार महंगी क्रीम्स भी इस टैनिंग को दूर करने में असर नहीं दिखा पाती हैं. ऐसे में घरेलू उपाय असर दिखाते हैं. यहां बेसन (Besan) से ऐसे ही कुछ फायदेमंद स्क्रब बनाने के तरीके दिए जा रहे हैं जो टैनिंग हटाने में कमाल के साबित होते हैं. यहां जानिए किस तरह बेसन से स्क्रब तैयार किया जा सकता है. 

पति के खर्राटों से परेशान हैं तो कर लें यह काम, रोज-रोज नहीं खराब होगी नींद 

टैनिंग हटाने के लिए बेसन स्क्रब | Besan Scrub For Tanning Removal 

बेसन और दही 

इस स्क्रब को बनाने के लिए एक कटोरी में बेसन लें और उसमें पेस्ट बनाने लायक दही मिला लें. इस मिश्रण में आधा नींबू भी डाला जा सकता है. पेस्ट को अच्छे से मिक्स करके टैनिंग वाली त्वचा पर मलें. इस मिश्रण को कुछ देर त्वचा पर लगाकर रखा भी जा सकता है. इसके बाद स्किन को धोकर अच्छे से साफ कर लें. त्वचा निखरती है और टैनिंग कम होने लगती है. हफ्ते में 2 से 3 बार इस स्क्रब का इस्तेमाल किया जा सकता है. 

बेसन और हल्दी 

टैनिंग हटाने में यह स्क्रब कारगर होता है. इसे बनाने के लिए  4 से 5 चम्मच बेसन में आधा चम्मच हल्दी (Turmeric) और जरूरत के अनुसार पानी या दही मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इसमें नींबू का रस भी मिलाया जा सकता है. पेस्ट को टैनिंग पर मलें और 10 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. 

Advertisement
बेसन और दूध 

चमकदार त्वचा पाने के लिए और त्वचा पर जमी डेड स्किन सेल्स को हटाने के लिए बेसन में दूध और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं. 4 चम्मच बेसन में एक चम्मच नींबू का रस (Lemon Juice) और जरूरत के अनुसार दूध डाला जा सकता है. इसे चेहरे, गर्दन और हाथ-पैरों पर लगाएं और हल्के हाथों से गोलाई में घुमाएं. 20 मिनट इस स्क्रब को त्वचा पर लगाए रखने के बाद धोकर हटाएं. इससे टैनिंग कम होने लगती है. 

Advertisement
बेसन और खीरा 

इस स्क्रब को बनाना बेहद ही आसान है. स्क्रब बनाने के लिए 2 चम्मच बेसन में खीरे का रस मिलाएं और कुछ बूंदे नींबू के रस की डाल दें. इस पेस्ट को अच्छे से मिक्स करके त्वचा पर मलें. हल्का मल लेने के बाद इसे तकरीबन 20 से 25 मिनट त्वचा पर लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. हफ्ते में 2 बार भी इस मिश्रण को त्वचा पर लगाया जाए तो टैनिंग कम होने में असर दिखने लगता है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Hartalika Teej का शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और जानें पारण का समय | NDTV India
Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir में विधानसभा चुनाव की Voting से कहां बढ़ी हलचल
Topics mentioned in this article