चेहरे को निखारने वाले साबित होते हैं ये 3 तेल, जानिए कैसे लगाएं इन्हें स्किन को बेदाग बनाने के लिए 

Face Oil: त्वचा को चमक और बेदाग निखार देने में कुछ आम तेल बेहद काम आते हैं. यहां जानिए किस तरह इन तेलों को लगाया जा सकता है और कैसे आता है चेहरे पर ग्लो. 

Advertisement
Read Time: 20 mins
O

Skin Care: गर्मियों के मौसम में अक्सर ही स्किन बेजान और मुरझाई हुई नजर आने लगती है. स्किन में डिहाइड्रेशन भी हो जाती है. ऐसे में स्किन की सही देखरेख करना आवश्यक होता है. स्किन का ख्याल रखने और उसे बेदाग निखरा हुआ बनाने के लिए कुछ तेल (Face Oils) आजमाए जा सकते हैं. कई ऐसे तेल भी हैं जो सिर्फ बालों ही नहीं बल्कि स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद साबित होते हैं. इन तेलों को चेहरे पर लगाने से त्वचा को जरूरी पोषण भी मिलता है और बेजान, शुष्क और रूखी-सूखी त्वचा की दिक्कत दूर हो जाती है. जानिए कौन-कौनसे हैं ये तेल जिन्हें चेहरे पर लगा सकते हैं आप. 

World Blood Donor Day 2023: इस विश्व रक्तदाता दिवस पर जानिए रक्तदान करने से पहले किन 7 बातों का ध्यान रखना है जरूरी 

निखरी त्वचा के लिए तेल | Oils For Glowing Skin 

नारियल का तेल 

त्वचा को निखारने के लिए नारियल का तेल भी लगाया जा सकता है. नारियल के तेल में विटामिन ई पाया जाता है जोकि त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसके अलावा, ड्राई स्किन पर नारियल के तेल का सबसे अच्छा असर देखने को मिलता है. आप रात के समय नारियल के तेल की कुछ बूंदे हथेली पर लेकर चेहरे पर लगा सकते हैं. हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि त्वचा जरूरत से ज्यादा ऑयली हो तो नारियल का तेल ना लगाया जाए. इससे स्किन पर क्लोग्ड पोर्स यानी रोम छिद्रों के बंद होने की दिक्कत हो जाती है. लेकिन, ड्राई स्किन पर यह तेल कमाल का असर दिखाता है. 

Advertisement
सूरजमुखी का तेल

चेहरे के लिए फायदेमंद तेलों की गिनती में सूरजमुखी का तेल भी शामिल है. सूरजमुखी के तेल में विटामिन ई (Vitamin E) भरपूर होता है. इसे नेचुरल मॉइश्चराइजर की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है. सूरजमुखी के तेल को चेहरे पर लगाने से स्किन बैरियर मजबूत बनता है और त्वचा डैमेज होने से बच जाती है. 

Advertisement

Photo Credit: iStock

ऑलिव ऑयल 

सेहत को ऑलिव ऑयल से बहुत से फायदे मिलते हैं. ऑलिव ऑयल (Olive Oil) सेहत के साथ ही स्किन को भी फायदे देने में असरदार होता है. इस तेल में विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन ई और विटामिन के होता है. जर्नल नैनोमटीरियल्स और नैनोटेक्नोलॉजी में छपी एक स्टडी के मुताबिक, ऑलिव ऑयल मॉइश्चराइजर की तरह काम करने की पोंटेशियल रखता है. इसकी कंसिस्टेंसी गाढ़ी होती है जिस चलते चेहरे के अलावा इसे पूरे शरीर पर भी लगाया जा सकता है. ऑलिव ऑयल की 2 से 3 बूंदे ही चेहरे पर लगाकर मल लें. इस तेल को रात में लगाकर सोया जा सकता है और सुबह उठकर पाएंगे कि चेहरे पर नमी और निखार नजर आ रहा है. 

Advertisement

Photo Credit: iStock

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Haryana Assembly Elections: जनता के सवाल..नेताजी के जवाब, हरियाणा के शहरों से NDTV Election Carnival
Topics mentioned in this article