इन 3 जादुई जड़ी बूटी से आपका ब्लड शुगर झट से आएगा कंट्रोल, दवाई खाने की नहीं पड़ेगी जरूरत!

Home remedy in blood sugar : आप दवाईयों के साथ कुछ आयुर्वेदिक उपचार भी करते रहेंगे तो आप डायबिटीज पर नियंत्रण पा सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 19 mins
H

Best herbs to control high blood sugar : ब्लड शुगर जैसी गंभीर बीमारी अब आम हो चुकी है. डायबिटीज होने के दो कारण हो सकते हैं, पहला खराब खान पान और दूसरा जेनेटिक. आपको अगर डायबिटीज की समस्या अन्हैल्दी लाइफस्टाइल के कारण हुई है तो शुरूआ में ही सही डाइट और एक्सरसाइज से इसको कंट्रोल कर सकते हैं, लेकिन यह बीमारी आपको जेनेटिक है तो फिर आपको परहेज पूरे जीवन करना पड़ेगा. ऐसे में आप दवाईयों के साथ कुछ आयुर्वेदिक उपचार भी करेंगे, तो आप डायबिटीज पर नियंत्रण पा सकते हैं. यहां पर हम आपको 3 ऐसे हर्ब्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके सेवन से बहुत फायदा हो सकता है. नारियल तेल में ये 3 चीजें मिलाकर चेहरे को दीजिए मसाज, 1 हफ्ते में त्वचा में आएगा कसाव और झुर्रियां हो जाएंगी गायब

ब्लड शुगर कंट्रोल करने के घरेलू नुस्खे

दालचीनी का इस्तेमाल सब्जी को स्वादिष्ट बनाने के लिए किया जाता है. यह स्वाद के साथ आपकी सेहत का भी ख्याल रख सकती है. इसमें कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ा सकते हैं. आप रोज सुबह बिना दूध वाली चाय इस मसाले को डालकर बनाइए और पीजिए. इससे आपको बहुत राहत मिलेगा.

लहसुन भी आपके बढ़े हुए शुगर लेवल को कंट्रोल करने में अहम भूमिका निभा सकता है. लहसुन एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटी-डायबीटिक होता है, जो ब्लड शुगर कंट्रोल करने के अलावा ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करने का काम करती है. 

Advertisement

हल्दी भी बढ़े हुए शुगर को कंट्रोल कर सकती है. इसमें पाया जाने वाला करक्यूमिन खून में ग्लूकोज की मात्रा को कम करता है. यह डायबिटीज के साथ सूजन को भी कम करता है. आप इसका सेवन हल्दी के साथ कर सकती हैं. लौंग का भी सेवन करना इस बीमारी में हेल्दी है. यह भी इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ाती है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है

Advertisement
Featured Video Of The Day
Old Age Schools: बुजुर्गों को पढ़ा रहे बच्चे...Jharkhand के Tribal Region में बदलाव की हवा