100 साल से ज्यादा जीने वालों में पाई जाती हैं ये खास आदतें, आप भी अपने लाइफस्टाइल में कर सकते हैं ऐसे ही बदलाव, फिर हर कोई पूछेगा आपकी उम्र का राज

World's Oldest Person's Lifestyle: दुनिया के सबसे वृद्ध व्यक्ति के लाइफस्टाइल को जानकर आप भी समझ सकते हैं कि वे कौनसी आदते हैं जिस चलते वे 100 साल से ज्यादा उम्र की हैं. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
Habits of oldest living people: 100 साल से ज्यादा जीने वालों की जीवनशैली होती है ऐसी. 

Healthy Lifestyle : क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर लोग 100 साल तक कैसे जी लेते हैं या फिर उनका लाइफस्टाइल कैसा होता है और उनकी आदतों में क्या शुमार होता है. अगर हां, तो आपके हर सवाल का जवाब है यहां. अब यह एकदम सटीक कहना कि कोई लंबे समय तक कैसे जी सकता है थोड़ा मुश्किल होगा लेकिन जो लोग इतनी लंबी उम्र जिए हैं वे किस तरह की आदतें अपनाते आए हैं यह जाना जा सकता है. दुनिया की सबसे बुजुर्ग महिला 118 साल की लुसील रैंडन (Lucile Randon) का लाइफ्सटाइल भी इस सूची में शामिल है. 

100 साल से ज्यादा जीने वाले लोगों की आदतें | Habits of people who live more than 100 years


सिस्टर एंड्रे

जापान की कने तनाका की मुत्यु के बाद फ्रेंच नन लुसीले रैंडन, जिन्हें सिस्टर एंड्रे (Sister Andre) भी कहा जाता है दुनिया की सबसे वृद्ध व्यक्ति का खिताब अपने नाम कर चुकी हैं. सिस्टर एंड्रे की उम्र 118 वर्ष है. उनका जन्म 11 फरवरी, 1904 में हुआ था और वे पहले व दूसरे विश्वयुद्ध को भी देख चुकी हैं. उनके स्टाफ के अनुसार वे आज भी सुबह 7 बजे उठती हैं. साथ ही, वे चॉक्लेट खाना और रेड वाइन पीना पसंद करती हैं. 


कने तनाका 

जापान की कने तनाका (Kane Tanaka) का निधन इस साल अप्रेल 2022 में हुआ था. वे 119 वर्ष की थीं और दुनिया की सबसे वर्द्ध व्यक्ति रहीं. उनकी आदतों में कॉफी और ढेर सारा पानी पीना शामिल था. उन्हें चॉक्लेट खाना पसंद था. साथ ही, वे चावल, फिश और सूप अपनी डाइट में खाती थीं. उनकी आदत (Habit) थी कि वे हमेशा सुबह 6 बजे उठ जाती थीं. 

Advertisement


यह भी हैं आदतें 


जो लोग लंबी उम्र जीते हैं उनमें देखा गया है कि वे सुबह जल्दी उठते हैं. 
सही और सेहतमंद डाइट (Healthy Diet) अपनाना जरूरी है. 
पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहना. 
जंक फूड से दूरी बनाए रखना. 
धुम्रपान ना करना. 

Advertisement

लंबी उम्र के लिए क्या करना चाहिए ? What to do for Long Life

Photo Credit: iStock


ब्रेड आलू को कहा बाय

अपने वेट लॉस के लिए मार्टा ने आलू और ब्रेड खाना बंद कर दिया. कैलोरी का सेवन भी कम करती हैं. रोजाना  1500 सटेप्स अभी भी चलती हैं और साइकिलिंग जैसे एक्सरसाइज करती हैं. इससे वह रोजाना एनर्जेटिक रहती हैं. 

Advertisement

वेजिटेरियन बन गईं


लंबे समय से मार्टा ने रेड मीट खाना बंद कर दिया पूरी तरह से वेजिटेरियन हो गई हैं. पनीर और लो कैलोरी फूड खाकर खुद को मेंटेन रखती हैं. उनकी ये डाइट है जो उनको अब तक फिट रखे हुए हैं. अगर आप भी चाहती हैं कि आप एकदम फिट रहे और सौ साल तक जीए तो आज से ये डाइट अपना लीजिए. 

Advertisement

Photo Credit: iStock

रूटीन में ट्रैवलिंग है शामिल 

मार्टा को ट्रैवलिंग करना बहुत पसंद है. खाली समय मिलते ही वह घूमने के लिए निकल जाती हैं. शादी से बचने के लिए भी उन्होंने घूमना शुरू किया था.

नमक खाना किया कम


30 वर्ष के आसपास से मार्टा ने नमके खाना कम कर दिया. उन्होंने खाने पर कंट्रोल करने शुरू किया क्योंकि उन्हें हेल्थ इश्यूज का सामना करना पड़ा था.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
MS Dhoni के सबसे बड़े फैन ने मनाया जीत का जश्न, लहराया तिरंगा
Topics mentioned in this article