1 साल के बच्चे को कभी नहीं खिलाएं ये 5 चीजें, पेट हो सकता है खराब

Kids diet : अगर आपका बच्चा 1 साल का है, तो फिर आपको उसकी डाइट में कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए.

Advertisement
Read Time: 2 mins
f

1 year child diet : 1 साल के बच्चे का पेट इतना मजबूत नहीं होता है कि वो खाने की हर चीज को पचा जाए. इसलिए उसकी डाइट में क्या देना चाहिए और क्या नहीं, इस बात की जानकारी पेरेंट्स को जरूर होनी चाहिए. वरना बच्चे की सेहत खराब हो सकती है. बिना देर किए आइए आपको बताते हैं 1 साल के बच्चे का डाइट चार्ट. रेग्यूलर रोटी की जगह खाएं इन 3 आटों की चापातियां, स्वाद और सेहत दोनों में हैं एक नंबर

एक साल के बच्चे का डाइट चार्ट

गाय का दूध (Cow milk) - 1 साल के बच्चे के लिए आपको आपको गाय का दूध नहीं देना चाहिए. इससे उसका हाजमा खराब हो सकता है.  एक साल तक के बच्‍चों को इसलिए केवल ब्रेस्‍ट मिल्‍क या फॉर्मूला मिल्‍क ही देने की सलाह दी जाती है.

खट्टे फल (citrus food) - आप 1 साल के बच्चे को खट्टे फल खाने के लिए बिल्कुल मत दीजिए.  इससे उनके पेट में दर्द हो सकता है. इससे शरीर में रैशेज भी हो सकता है. 

Photo Credit: iStock

नमक (Salt) - वहीं, नमक भी आप बच्चे को नहीं दीजिए,  क्योंकि इस दौरान बच्चे की किडनी पूरी तरह से विकसित नहीं हुई रहती है. दिनभर में 1 ग्राम से कम नमक 1 साल के बच्चे के लिए काफी है. 

Photo Credit: iStock

चीनी (Sugar) - चीनी भी इस उम्र के बच्चों को नहीं दीजिए. यह भी उनके लिए नुकसानदायक हो सकता है, क्योंकि यह प्रॉसेस्ड होती है.

Photo Credit: iStock

क्या खिलाएं - बच्चे को अंडा (egg health benefits for 1 year kids) खिलाया जा सकता है लेकिन केवल इसका पीला हिस्सा. सफेद हिस्से से बच्चे को एलर्जी हो सकती है. इससे पेट में दर्द, उल्टी या स्किन एलर्जी हो सकती है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार


 

Featured Video Of The Day
Hezbollah Chief Killed: Hassan Nasrallah के साथ बेटी Zainab भी ढेर, Israel ने बाप-बेटी का किया End!
Topics mentioned in this article