विश्व आर्थिक मंच : 2022 के वैश्विक नेताओं की सूची में AAP नेता राघव चड्ढा का नाम

फोरम ऑफ यंग ग्लोबल लीडर्स कम्युनिटी वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (डब्ल्यूईएफ) के साथ जुड़ी हुई है. यह फोरम सीमाओं और क्षेत्रों से परे (वैश्विक स्तर) नेताओं के विस्तृत और दीर्घकालिक भविष्य को आकार देने के लिए प्रोत्साहित करता है.

Advertisement
Read Time: 19 mins
आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता राघव चड्ढा (फाइल फोटो)
नई दिल्ली:

आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सदस्य राघव चड्ढा को बुधवार को फोरम ऑफ यंग ग्लोबल लीडर्स कम्युनिटी द्वारा यंग ग्लोबल लीडर के रूप में सम्मानित किया गया है. फोरम ऑफ यंग ग्लोबल लीडर्स कम्युनिटी वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (डब्ल्यूईएफ) के साथ जुड़ी हुई है. यह फोरम सीमाओं और क्षेत्रों से परे (वैश्विक स्तर) नेताओं के विस्तृत और दीर्घकालिक भविष्य को आकार देने के लिए प्रोत्साहित करता है. राघव चड्ढा का कहना है - यह खिताब केजरीवाल स्कूल ऑफ पॉलिटिक्स का सम्मान है जो एक नए सशक्त भारत की नींव रख रहा है.

पंजाब से निर्विरोध चुने गए राज्यसभा के सबसे कम उम्र सांसद राघव चड्ढा के अलावा सूची में एडलवाइस म्यूचुअल फंड की मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) राधिका गुप्ता और यूक्रेन के उप-प्रधानमंत्री मिखाइलो फेडोरोव सहित दुनियाभर से कुल 109 शख्सियतों को शामिल किया गया है. इस सूची में प्रोफेसर योइची ओचियाई, संगीतकार विसम जौब्रान, स्वास्थ्य पैरोकार जेसिका बेकरमैन और एनजीओ संस्थापक जोया लिट्विन भी शामिल हैं. डब्ल्यूईएफ की सूची में एथलीट मानसी जोशी, इनोव8 कोवर्किंग के संस्थापक रितेश मलिक, भारतपे के सीईओ सुहैल समीर, शुगर कॉस्मेटिक्स की सीईओ विनीता सिंह और ग्लोबल हिमालयन एक्सपेडिशन के सीईओ जयदीप बंसल भी शामिल हैं.

पंजाब में आम आदमी पार्टी की भारी जीत के बाद हाल ही में राज्यसभा के लिए चुने गए चड्ढा इससे पहले दिल्ली विधानसभा के सदस्य थे. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी राघव चड्ढा को बधाई दी है.

Advertisement

विश्व आर्थिक मंच के अध्यक्ष क्लाउस श्वाब ने 2004 में दुनिया में तेजी से बढ़ रहे जटिल और एक-दूसरे पर निर्भर समस्याओं से निजात पाने के लिए युवा वैश्विक नेताओं के मंच का निर्माण किया. इसलिए, यंग ग्लोबल लीडर्स कम्युनिटी दुनिया में सकारात्मक परिवर्तन लाने के लिए विजन, साहस और प्रभाव वाले विशिष्ट लोगों के सक्रिय समुदाय हेतु एक उत्प्रेरक है.

Advertisement

यह 1,400 से अधिक सदस्यों और 120 राष्ट्रीयताओं के एलुमनाई (भूतपूर्व छात्रों) का एक परिवार है. जिसमें नागरिक और व्यावसायिक नवोन्मेषकों, उद्यमियों, प्रौद्योगिकी अग्रदूतों, शिक्षकों, कार्यकर्ताओं, कलाकारों, पत्रकारों सहित दूसरे क्षेत्रों के खास लोग भी शामिल हैं. फोरम का गठबंधन विश्व आर्थिक मंच के मिशन के साथ किया गया है और यह वैश्विक सार्वजनिक हित में सार्वजनिक-निजी सहयोग को प्रबल करने का प्रयास करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jagannath Rath Yatra 2024: रथयात्रा के दौरान पुरी के भक्तों को कैसे ठंडक दी जाती है | NDTV India