नायब सैनी के बाद अब अगला हरियाणा BJP चीफ कौन? जानें- रेस में कौन आगे

संजय भाटिया पंजाबी समुदाय से हैं और उन्होंने 2019 के लोकसभा चुनाव में करनाल से 6.54 लाख के करीब मतों के अंतर से जीत हासिल की थी.

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

हरियाणा में मुख्यमंत्री पद पर नायब सिंह सैनी की ताजपोशी के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के करनाल के सांसद संजय भाटिया को प्रदेश इकाई का अध्यक्ष बना सकती है. भाजपा सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी. हरियाणा की राजनीति में मंगलवार को भारी उलटफेर हुआ था. मनोहर लाल खट्टर ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया और कुछ ही घंटों के बाद उनकी जगह अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के नेता सैनी को मुख्यमंत्री बना दिया गया. सैनी ने मंगलवार शाम हरियाणा के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली.

सैनी के पास वर्तमान में प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी भी है. पार्टी के एक सूत्र ने बताया कि भाजपा में ‘एक व्यक्ति, एक पद' का सिद्धांत है और इसी को ध्यान में रखते हुए सैनी की जगह किसी नए व्यक्ति को प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी. उन्होंने बताया कि फिलहाल इस दौड़ में भाटिया सबसे आगे हैं.

भाटिया पंजाबी समुदाय से हैं और उन्होंने 2019 के लोकसभा चुनाव में करनाल से 6.54 लाख के करीब मतों के अंतर से जीत हासिल की थी. वह वर्तमान में प्रदेश संगठन में महासचिव की जिम्मेदारी भी संभाल रहे हैं.

भाटिया को यदि प्रदेश अध्यक्ष बनाया जाता है तो इससे एक बार फिर यह स्पष्ट हो जाएगा कि भाजपा आगामी चुनावों में जाट बहुल इस प्रदेश में गैर-जाट मतदाताओं को साधने में कोई कसर नहीं छोड़ने वाली है.

पूर्व मुख्यमंत्री खट्टर पंजाबी खत्री समुदाय से ताल्लुक रखते हैं जबकि वर्तमान मुख्यमंत्री सैनी ओबीसी समुदाय से हैं. हरियाणा में लोकसभा चुनाव के बाद इस साल के अक्टूबर में विधानसभा चुनाव हो सकते हैं.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Meena Kumari की खातिर क्यों ठुकरा दिया प्राण ने Film Fare Award | Bollywood Trivia | Entertainment