कौन हैं SDM श्रीकांत कुंडलिक खांडेकर? जिन पर भारत बंद के दौरान पुलिसकर्मियों ने ही बरसा दिए डंडे

श्रीकांत खांडेकर 2020 बैच के आईएएस अधिकारी हैं. उन्हें पहले ही प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा में सफलता मिली थी.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति (SC/ST) के आरक्षण में क्रीमी लेयर पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लेकर कुछ दलित और आदिवासी समूहों द्वारा आहूत एक दिवसीय भारत बंद के दौरान जगह-जगह लोग सड़कों पर उतरे.  इस दौरान पटना की सड़कों पर भी बंद समर्थकों को देखा गया. कई जगहों पर बंद समर्थकों को रोकने के लिए पुलिस को लाठी चार्ज भी करना पड़ा. इसी दौरान पटना में बंद समर्थकों को कंट्रोल करने के लिए पुलिस जब लाठीचार्ज कर रही थी उसी दौरान पटना एसडीएम श्रीकांत कुंडलिक खांडेकर पर गलती से एक पुलिसकर्मी लाठी चला गया. 

श्रीकांत खांडेकर 2020 बैच के आईएएस अधिकारी हैं. उन्हें असिस्टेंट कलेक्टर (अंडर ट्रेनिंग) के पद पर नियुक्त किया गया था. ट्रेनिंग पूरा करने के बाद उनकी पहली पोस्टिंग पटना में एसडीएम के तौर पर हुई है. जानकारी के अनुसार वो मूलरूप से महाराष्ट्र के सोलापुर के रहने वाले हैं.  श्रीकांत खांडेकर ने दापोली कृषि विश्वविद्यालय में कृषि इंजीनियरिंग की डिग्री ले रखी है. पहले ही प्रयास में वो यूपीएससी में सफल रहे थे. पूरे देश में उन्हें 33 वां स्थान प्राप्त हुआ था. 

बिहार में बंद का मिलाजुला असर
बिहार में विभिन्न दलित एवं आदिवासी संगठनों द्वारा बुधवार को आहूत भारत बंद के दौरान कुछ जिलों में सड़क एवं ट्रेन यातायात बाधित रहा और कई स्थानों पर प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए पुलिस को हल्का लाठीचार्ज करना पड़ा. प्रदर्शनकारियों ने दरभंगा और बक्सर रेलवे स्टेशन पर ट्रेनों की आवाजाही बाधित करने के साथ पटना, हाजीपुर, दरभंगा, जहानाबाद और बेगूसराय जिलों में कई स्थानों पर कुछ राष्ट्रीय राजमार्गों सहित सड़क यातायात को अवरुद्ध करने की कोशिश की जिन्हें रोकने के लिए पुलिस को हल्का लाठीचार्ज करना पड़ा.

दरभंगा और बक्सर रेलवे स्टेशन पर बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी एकत्र हुए और कुछ समय के लिए बिहार संपर्क क्रांति और फरक्का एक्सप्रेस ट्रेन को रोक दिया. बाद में, रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) और राजकीय रेल पुलिस के जवानों ने रेलवे स्टेशनों से प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने में कामयाबी हासिल की.

पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (सीपीआरओ) सरस्वती चंद्रा ने पीटीआई-भाषा से बात करते हुए कहा, 'प्रदर्शनकारियों ने सुबह कुछ समय के लिए आरा, चौसा (बक्सर), दरभंगा, बेगूसराय और राजगीर में रेल यातायात को बाधित किया. प्रदर्शनकारियों को रेलवे ट्रैक और स्टेशनों से हटाकर स्थिति को तुरंत नियंत्रित किया गया और अब ट्रेनों की आवाजाही सामान्य है'.

ये भी पढ़ें-:

भारत बंद : पटना में विरोध कर रहे लोगों पर लाठीचार्ज के बीच SDM साहब भी पिट गए, देखें Video

Advertisement

Featured Video Of The Day
सेक्स एजुकेशन क्या है, क्यों जरूरी है और बच्चों को कब से देनी चाहिए? डॉक्टर से जानिए