"यह निर्णय देश को लेना है...": जी20 बैठक में शी जिनपिंग की अनुपस्थिति पर एस जयशंकर

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बुधवार को जी20 समापन प्रेस वार्ता के दौरान कहा, "यह तय करना देश का काम है कि उनका प्रतिनिधित्व कौन करता है."

Advertisement
Read Time: 20 mins
विदेश मंत्री एस जयशंकर (फाइल फोटो)

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग बुधवार को वर्चुअल जी20 शिखर सम्मेलन से अनुपस्थित रहे. जिस पर भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि यह देश को तय करना है कि उनका प्रतिनिधित्व कौन करता है. जयशंकर ने कहा कि प्रधानमंत्री ली कियांग ने सितंबर में राष्ट्रीय राजधानी में जी20 शिखर सम्मेलन में भी चीन का प्रतिनिधित्व किया था. जयशंकर ने बुधवार को जी20 समापन प्रेस वार्ता के दौरान कहा, "यह तय करना देश का काम है कि उनका प्रतिनिधित्व कौन करता है, और प्रधान मंत्री ली कियांग ने जी20 नई दिल्ली शिखर सम्मेलन में भी उनका प्रतिनिधित्व किया था, इसलिए उन्होंने इसे जारी रखने का फैसला किया..."

Advertisement

विदेश मंत्री ने आगे कहा कि भारत की जी20 की अध्यक्षता वैश्विक दक्षिण-केंद्रित थी और इसने विकास को जी20 के केंद्र में वापस ला दिया था. उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि एक बात थी, जिसे हम सभी ने आज नोट किया होगा, एक बहुत स्पष्ट मान्यता कि भारत की G20 की अध्यक्षता वैश्विक दक्षिण-केंद्रित थी, और इसने विकास को G20 के निष्पक्ष, केंद्र में वापस ला दिया था. सोचिए यह न केवल जी20 सदस्यों के बीच, बल्कि मैं अंतरराष्ट्रीय संगठनों के बीच भी बहुत व्यापक रूप से आवाज उठाई गई सोच थी.'' उन्होंने खुलासा किया कि जी20 सदस्यों ने बंधकों की रिहाई, गाजा में राहत सामग्री का प्रवाह और लड़ाई में अस्थायी विराम सहित महत्वपूर्ण मुद्दों पर बनी सहमति का स्वागत किया. विदेश मंत्री ने कहा, "कुल मिलाकर, जिन प्रतिबद्धताओं पर सहमति हुई थी, उनका कार्यान्वयन सुनिश्चित करने के लिए नेताओं द्वारा एक मजबूत भावना व्यक्त की गई थी."

प्रेस वार्ता को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, भारत के जी20 शेरपा अमिताभ कांत और विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता अरिंदम बागची ने भी संबोधित किया. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जी 20 वित्त ट्रैक से संबंधित मुद्दों पर प्रकाश डाला.  जी20 शेरपा अमिताभ कांत ने रेखांकित किया कि जितनी चीजें भारत ने उठाई थीं, उन सभी को अब ब्राजील आगे बढ़ा रहा है. उन्होंने कहा, "आज हमारे पास 22 शासनाध्यक्षों और सभी अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रमुखों ने भाग लिया. इसलिए यह एक बहुत अच्छी तरह से उपस्थित आभासी सम्मेलन था.

Advertisement

दूसरा चूंकि जी20 निरंतरता से काम करता है, इसलिए 9 और 10 सितंबर से हमारा ध्यान कार्यान्वयन पर रहा है." पीएम मोदी की अध्यक्षता में वर्चुअल G20 शिखर सम्मेलन आयोजित किया गया. 18वां G20 नेताओं का शिखर सम्मेलन 9 और 10 सितंबर को नई दिल्ली में आयोजित किया गया था. इसमें जी20 नई दिल्ली नेताओं की घोषणा को सर्वसम्मति से अपनाया गया, जिसने समावेशी, निर्णायक और कार्रवाई-उन्मुख तरीके से वैश्विक चुनौतियों का समाधान करने के लिए जी20 नेताओं की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित किया.

Advertisement

ये भी पढ़ें :Uttarakhand Tunnel Rescue LIVE UPDATE : कुछ ही घंटों में टनल के अंदर से निकाले जा सकते हैं फंसे मजदूर

Advertisement

ये भी पढ़ें : सुरंग में फंसे मजदूरों ने अपने परिवार से कहा, 'घबराओ नहीं, हम जल्द मिलेंगे'