देश के 300 जिलों में साप्ताहिक संक्रमण दर 5 प्रतिशत से अधिक: सरकार

केंद्र सरकार ने बुधवार को कहा कि भारत में करीब 300 जिलों में कोरोना वायरस (Coronavirus) के लिए नमूनों की जांच में साप्ताहिक संक्रमण दर 5 प्रतिशत से ज्यादा है.

Advertisement
Read Time: 16 mins
नई दिल्‍ली:

केंद्र सरकार ने बुधवार को कहा कि भारत में करीब 300 जिलों में (Coronavirus) के लिए नमूनों की जांच में साप्ताहिक संक्रमण दर 5 प्रतिशत से ज्यादा है. सरकार ने लोगों से कोरोना वायरस के नये ओमिक्रॉन वैरिएंट से होने वाले संक्रमण को सामान्य सर्दी-खांसी नहीं मानने और टीका लगवाने की अपील भी की. सरकार ने कहा कि महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, दिल्ली, तमिलनाडु, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, केरल और गुजरात कोविड के मामलों में वृद्धि को देखते हुए चिंता वाले राज्यों के रूप में उभर रहे हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि भारत में कोविड-19 संक्रमण में तेजी से इजाफा देखा गया है और नमूनों की जांच में संक्रमण की दर 30 दिसंबर को 1.1 प्रतिशत से बढ़कर बुधवार को 11.05 प्रतिशत हो गयी.

मुंबई में कोरोना के 16420 नए मामले, कल की तुलना में करीब 40 फीसदी बढ़े केस

उन्होंने कहा कि दुनियाभर में कोविड के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं और पूरी दुनिया में एक दिन में अब तक के सर्वाधिक मामले 10 जनवरी को आये जिनकी संख्या 31.59 लाख थी. अधिकारी ने कहा कि इस समय भारत में 300 जिलों में साप्ताहिक संक्रमण दर 5 प्रतिशत से अधिक है. लव अग्रवाल ने बताया कि देश के 19 राज्यों में इस समय कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या 10,000 से अधिक है और महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, दिल्ली, तमिलनाडु, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, केरल और गुजरात कोविड के मामलों में वृद्धि की वजह से चिंता वाले राज्यों के रूप में उभर रहे हैं. टीकाकरण (Vaccination) के महत्व पर जोर देते हुए अधिकारी ने विश्व स्वास्थ्य संगठन के हवाले से कहा कि कहा कि अस्पताल में भर्ती होने के खिलाफ टीके की प्रभावशीलता लक्षणों वाली कोविड-19 बीमारी की तुलना में काफी अधिक प्रतीत होती है.

क्या हैं ओमिक्रॉन के लक्षण और कैसे अपना स्‍वरूप बदल रहा है कोरोना का यह वैरिएंट?

नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) वी के पॉल ने कहा, ‘‘ ओमिक्रॉन (Omicron) सामान्य सर्दी-खांसी नहीं है, इसे हल्के में नहीं ले सकते. हमें सतर्कता बरतने तथा टीका लगवाने की जरूरत हैं, वहीं कोविड अनुकूल व्यवहार अपनाते रहना होगा. हमारे कोविड बचाव कार्यक्रम में टीकाकरण एक महत्वपूर्ण स्तंभ है.'' देश में कोरोना वायरस संक्रमण के 1,94,720 नये मामले सामने आने के बाद बुधवार को संक्रमितों की कुल संख्या 3,60,70,510 हो गई है. इनमें 4,868 मामले  ओमिक्रॉन वैरिएंट के हैं जिनमें से 1,805 लोग स्वस्थ हो चुके हैं या देश से बाहर जा चुके हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी.

Advertisement

मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, देश में उपचाराधीन मरीजों की संख्या 9,55,319 दर्ज की गई, जो पिछले 211 दिन में सर्वाधिक है. साथ ही, 442 और मरीजों की मौत होने से कोविड-19 से मृतकों की संख्या 4,84,655 पर पहुंच गई है.

Advertisement

बूस्टर के बावजूद हम सभी को ओमिक्रॉन संक्रमण होगा : सरकार के मेडिकल एडवाइजर

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Ganpati Visarjan Mumbai: गणपति विसर्जन के लिए BMC की क्या हैं खास तैयारियां?
Topics mentioned in this article