मॉनसून विदा होने को लेकिन नहीं थम रहा बारिश का दौरा, IMD का इन राज्‍यों में आज भारी बारिश का अनुमान

मॉनसून (Monsoon) की बारिश का दौर देश के अलग-अलग इलाकों में जारी है. आज भी देश के कई राज्‍यों में मौसम विभाग ने भारी बारिश (Heavy Rain) का अनुमान जताया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्‍ली :

देश में मॉनसून (Monsoon 2024) का सीजन विदा होने को है, लेकिन कई राज्‍यों में भारी बारिश (Heavy Rain) का दौर जारी है. मौसम विभाग ने एक बार फिर कई राज्‍यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. पूर्वी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में आज बहुत भारी बारिश का अनुमान जताया गया है. साथ ही देश के 10 राज्‍यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में भारी बारिश का अनुमान है. 

मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि देश के कई राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेश में आज भारी बारिश हो सकती है. इनमें उत्तराखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पश्चिमी मध्‍य प्रदेश, तमिलनाडु और पुडुचेरी शामिल है. इसके साथ ही मौसम विभाग का अनुमान है कि गुजरात, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, बिहार, केरल और मध्‍य महाराष्‍ट्र में अलग-अलग स्‍थानों पर भारी बारिश हो सकती है. 

Advertisement

भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) ने बिहार के कुछ हिस्सों में भारी बारिश का अनुमान व्यक्त किया है और अगले 24 घंटों में राज्य के 13 जिलों में अचानक बाढ़ के खतरे की चेतावनी जारी की है. आईएमडी की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, शिवहर, मुज़फ़्फ़रपुर, गोपालगंज, सीवान, सारण, वैशाली, पटना, जहानाबाद, मधुबनी और भोजपुर जिलों में भारी बारिश की संभावना है. 

Advertisement

सिक्किम में बारिश का रेड अलर्ट 

सिक्किम में पिछले तीन दिन से जारी भारी बारिश के कारण कई इलाकों में भूस्खलन हुआ और राज्य के उत्तरी हिस्से का प्रवेशद्वार माने जाने वाले पुराने ‘रंग-रंग' पुल को भी काफी नुकसान पहुंचा है. अधिकारियों ने बताया कि पुल के क्षतिग्रस्त हो जाने के कारण मंगन जिला मुख्यालय का संपर्क राज्य के बाकी हिस्सों से कट गया है. इस बीच आईएमडी ने सिक्किम में अगले दो दिन के लिए ‘रेड अलर्ट' जारी कर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है. 

Advertisement

मध्‍य प्रदेश में दो लोगों की मौत 

मध्यप्रदेश के उज्जैन में शुक्रवार शाम को भारी बारिश के कारण महाकाल मंदिर के सामने महाराजवाड़ा स्कूल भवन की दीवार का एक हिस्सा ढहने से एक महिला समेत दो लोगों की मौत हो गई. उज्जैन के जिलाधिकारी नीरज कुमार सिंह ने बताया कि भारी बारिश के कारण महाराजवाड़ा स्कूल की दीवार का एक हिस्सा ढह गया, जिसके नीचे चार लोग दब गए. उन्होंने बताया कि बचाव अभियान तुरंत शुरू किया गया और मलबे से निकाल कर लोगों को जिला अस्पताल पहुंचाया गया. उन्होंने बताया कि घटना में दो लोगों की मौत हो गई, जबकि दो अन्य को इलाज के लिए इंदौर रेफर किया गया. 

Advertisement

दिल्‍ली में हल्‍की बारिश का अनुमान 

दिल्‍ली में शनिवार को मौसम विभाग ने आंशिक रूप से बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने का अनुमान जताया है. वहीं अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. 

Featured Video Of The Day
Hezbollah Headquarter: क्या मारा गया Nasrallah? Lebanon में हिजबुल्लाह हेडक्वार्टर पर Israel का हमला
Topics mentioned in this article