PM नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर जलसंरक्षण संग्रहालय का किया गया उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के जन्मदिन पर शनिवार को यहां जलसंरक्षण के महत्व को प्रदर्शित करने वाले एक संग्रहालय का उद्घाटन किया गया.

Advertisement
Read Time: 5 mins
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के जन्मदिन पर शनिवार को यहां जलसंरक्षण के महत्व को प्रदर्शित करने वाले एक संग्रहालय का उद्घाटन किया गया. सुलभ इंटरनेशनल (Sulabh International) के परिसर में स्थित इस संग्रहालय का लक्ष्य जल संबंधी शिक्षण एवं अनुसंधान के विभिन्न पहलुओं को प्रमुखता से सामने रखना एवं लोगों के बीच जल संरक्षण के प्रति जागरूकता पैदा करना है. सिक्किम के राज्यपाल (Governor of Sikkim) गंगा प्रसाद ने वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में इस संग्रहालय का उद्घाटन किया. एक बयान के अनुसार, इस संग्रहालय का मकसद आंगुतकों को जल संसाधनों के महत्व के बारे में बताना तथा संभावित हल, पारंपरिक एवं आधुनिक जल प्रबंधन पद्धतियों के बारे में सिखाना भी है. 

सुलभ इंटरनेशनल के संस्थापक बिंदेश्वर पाठक ने कहा, ‘‘ जल संबंधी शिक्षण एवं संसाधन क्षेत्र के विशेषज्ञों से इस परियोजना पर संपर्क किया जा रहा है.''उन्होंने कहा, ‘‘ हम सूचनाएं, तस्वीरें एवं आंकड़ा जुटाने के लिए दुनियाभर के विभिन्न जल संसाधन संगठनों से संपर्क करेंगे.''


 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Student Protest: Chhattisgarh में सड़कों पर उतारे हज़ारों युवा, Jobs की मांग को लेकर कर रहे प्रदर्शन, मुंडवाए बाल