Watch: वायु सेना ने किया घरेलू मिलिट्री कॉम्बैट पैराशूट सिस्टम का परीक्षण

वायु सेना ने घरेलू सैन्य लड़ाकू पैराशूट सिस्‍टम का परीक्षण किया है, जिसे DRDO ने बनाया है. ये बेहद चुनौतीपूर्ण और जोखिम भरा परीक्षण था, जिसे सफलतापूर्वक अंजाम दिया गया.

विज्ञापन
Read Time: 5 mins
मिलिट्री कॉम्बैट पैराशूट सिस्टम को DRDO ने बनाया है
नई दिल्‍ली:

भारतीय वायु सेना ने घरेलू सैन्य लड़ाकू पैराशूट सिस्‍टम का परीक्षण किया है. परीक्षण के दौरान वायु सेना के एक जवान ने विमान से छलांग लगाई. इस दौरान उन्‍होंने मुख्य पैराशूट को जानबूझकर अलग कर दिया और रिजर्व पैराशूट को बैरोमेट्रिक से पहले भी, रिजर्व हैंडल को सक्रिय किए बिना, रिजर्व स्टेटिक लाइन (आरएसएल) के माध्यम से अपने आप खुलने दिया. ये बेहद चुनौतीपूर्ण और जोखिम भरा परीक्षण था, जिसे सफलतापूर्वक अंजाम दिया गया. 

इस परीक्षण के दौरान का एक वीडियो भी वायु सेना ने सोशल मीडिया पर शेयर किया है. इसमें हवाई जहाज से एक जंपर ऑरेंज कलर की ड्रेस पहनकर छलांग लगाता नजर आ रहे हैं. छलांग लगाने के बाद ये इसका पैराशूट भी खुल जाता है.

भारतीय वायु सेना ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इस परीक्षण के बारे में लिखा, "मिलिट्री कॉम्बैट पैराशूट सिस्टम को ADRDE द्वारा विकसित किया गया है, जो एयरोडायनामिक डिसेलेरेटर, एयरोस्टेट सिस्टम के डिजाइन और विकास के लिए DRDO की अग्रणी अनुसंधान एवं विकास प्रयोगशाला है.

ये भी पढ़ें :-

Featured Video Of The Day
Gurpatwant Pannun Case: अमेरिकी न्याय विभाग ने पूर्व भारतीय खुफिया अधिकारी पर लगाए आरोप
Topics mentioned in this article