बोतल तोड़ी, गालियां दी... : वक्फ पर JPC के चेयरमैन से सुनिए कैसे बैठक में हुआ हंगामा

जेपीसी के चेयरमैन और भाजपा सांसद जगदंबिका पाल (Jagdambika Pal) ने जेपीसी बैठक के दौरान हंगामे के शुरू होने और तृणमूल सांसद कल्‍याण बनर्जी के आपा खो देने की पूरी घटना के बारे में बताया है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
नई दिल्‍ली:

वक्फ संशोधन विधेयक (Waqf Amendment Bill) को लेकर मंगलवार को आयोजित संयुक्‍त संसदीय समिति (Joint Parliamentary Committee) की बैठक में जबरदस्‍त हंगामा देखने को मिला, जिसके बाद तृणमूल कांग्रेस के सांसद कल्‍याण बनर्जी (Kalyan Banerjee) को अगली एक बैठक के लिए निलंबित कर दिया गया है. इस मामले में अब जेपीसी के चेयरमैन और भाजपा सांसद जगदंबिका पाल का बयान सामने आया है. उन्‍होंने कहा कि आज जो घटना हुई है, उसकी हम कल्‍पना भी नहीं कर सकते हैं. यह पूरा मामला कैसे शुरू हुआ और किस तरह से कल्‍याण बनर्जी अपना आपा खो बैठे, इस बारे में उन्‍होंने विस्‍तार से बताया है.

भाजपा सांसद जगदंबिका पाल ने कहा, "मैं चार लोकसभा बार सांसद, पांच बार विधानसभा और विधान परिषद में रहा हूं. पिछले 40 वर्ष के संसदीय करियर में कई कमेटियों का सदस्य भी रहा हूं, चाहे यूपी विधानसभा हो या संसद. हम लोगों के कहीं भी मतभेद हो सकते हैं, लेकिन आज जो घटना हुई है, ऐसी घटना की तो हम कल्पना भी नहीं कर सकते हैं." 

कल्‍याण बनर्जी ने बोतल तोड़ी, गालियां दीं :  JPC चेयरमैन 

उन्‍होंने कहा कि लोकसभा स्पीकर ने ये कमेटी बनाई है. उसमें आप अपने विचार रखिए, गवाह हैं. गवाहों के सामने  बातचीत हो रही है.

Advertisement

घटना के बारे में बताते हुए उन्‍होंने कहा कि संयुक्‍त संसदीय समिति की बैठक में भाजपा सांसद बृजलाल सिंह बोल रहे थे. इसी दौरान किसी सदस्‍य ने अपनी आपत्ति जताई, जिसके बाद कल्‍याण बनर्जी बीच में आ गए और गालियां देने लगे. इसके बाद कल्‍याण बनर्जी ने पहले बोतल को तोड़ा और उसके बाद उसे फेंका, जो मेरे सामने आकर गिरी.

Advertisement

उन्‍होंने कहा कि अगर बोतल मेरे ऊपर गिर जाती तो मेरी आंख भी जा सकती थी और इसके कारण  कितना नुकसान हो सकता था. उन्होंने कहा कि बनर्जी ने बोतल को तोड़ा तो उनके हाथ में भी चोट आई है. फिर भी वो अपने गुस्से को कंट्रोल नहीं कर पाए. उन्‍होंने कहा कि जिस तरह से वो गालियां दे रहे थे, मुझे लगता है हर दिन ऐसा होता है. 

Advertisement

कोई रिवाल्वर भी लेकर आ सकता है : JPC चेयरमैन

जेपीसी चेयरमैन ने कहा कि कल कोई रिवाल्वर भी लेकर आ सकता है. इस तरह की घटना से मैं बेहद आहत हूं. बहुत भारी मन से हमारी कमेटी ने उन्हें सस्पेंड करने का फैसला किया है.

Advertisement

कल्‍याण बनर्जी को लेकर उन्‍होंने कहा कि उन्हें सोचना चाहिए. संसद में लोग उनके आचरण को देखते हैं, जिस तरह से संसद में वो करते हैं, वहां कैमरा है. आपको पब्लिसिटी मिल जाती है, यहां तो ज्‍वाइंट पार्लियामेंट्री कमेटी है.

'सांसद का इस तरह का आचरण स्‍वीकार्य नहीं' 

उन्‍होंने कहा कि मतभेद हो सकते हैं लेकिन सांसद का इस तरह का आचरण स्‍वीकार्य नहीं है. हम लोगों ने स्पीकर को सब कुछ बताया है. उन्‍होंने कहा कि बनर्जी ने इस मामले में अपना स्‍पष्‍टीकरण देते वक्‍त भी चेयर पर आरोप लगाया. 

उन्‍होंने बताया भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने कल्‍याण बनर्जी को सस्पेंड करने के लिए प्रस्ताव पेश किया था, जिसे 10-8 से स्वीकृत कर लिया गया है. 

Featured Video Of The Day
करीना कपूर खान के साथ कपूर-खान 'दान' Quiz
Topics mentioned in this article