Viral Video : अमेरिकी एंकर ने कहा,"अंग्रेजों ने भारत को दी सभ्यता", शशि थरूर ने दिया करारा जवाब...

अमेरिकी एंकर अपने शो, कार्लसन टुनाइट ("Tucker Carlson Tonight") में बोल रहे रहे थे जहां उन्होंने इस बारे में एक लंबा भाषण दिया कि ब्रिटिश साम्राज्य "जनसंहार से कहीं अधिक बढ़कर था".

Advertisement
Read Time: 11 mins

अमेरिकी के एक न्यूज़ एंकर (News Anchor) ने भारत में ब्रिटिश उपनिवेशवाद की तारीफ करते हुए दावा किया कि ब्रिटिश उपनिवेशकाल में भारत संपन्न हुआ. द इंडिपेंडेंट की रिपोर्ट के अनुसार, इससे कांग्रेस नेता शशि थरूर और कई ट्विटर यूज़र भड़क उठे. फॉक्स न्यूज़ के एंकर टकर कार्लसन ने कहा ने यह दावा भी किया कि भारत ने ब्रिटिश उपनिवेशकाल से पहले कोई स्थापत्य कला के बेजोड़ नमूने नहीं बनाए थे. उनकी इन टिप्पणियों को कई यूजर्स ने "नस्लवादी" और "जानकारी के अभाव से ग्रस्त" बताया जा रहा है. इसमें टेनिस खिलाड़ी मार्टिना नवराटिलोवा भी शामिल हैं.  

एंकर पिछले गुरुवार को टकर कार्लसन टुनाइट ("Tucker Carlson Tonight") शो में बोल रहे रहे थे जहां उन्होंने इस बारे में एक लंबा भाषण दिया कि ब्रिटिश साम्राज्य "जनसंहार से कहीं अधिक बढ़कर था".

ट्विटर पर वायरल हो रही क्लिप में कार्लसन को कहते सुना जा सकता है, " मजबूत देश कमजोर देशों पर हावी होते हैं, यह ट्रेंड बदला नहीं है. कम से कम अंग्रेजों ने अपनी उपनिवेश की जिम्मेदारियों को गंभीरता से लिया. उन्होंने वहां से केवल चीज़ें लीं नहीं, बल्कि जोड़ीं. अमेरिका ने अफगानिस्तान छोड़ा, हमने हवाईजहाज, हथियार और बंदूकें छोड़ीं. जब ब्रिटिश भारत से निकले, उन्होंने एक पूरी सभ्यता, एक भाषा, एक कानूनी तंत्र, स्कूल, चर्च और सार्वजनिक इमारतें छोड़ीं जिनका आज भी प्रयोग किया जा रहा है."  

इसके बाद उन्होंने मुंबई के विक्टोरिया टर्मिनस स्टेशन का नाम लिया और कहा कि 2016 में उसका नाम बदल कर छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस कर दिया गया. उन्होंने कहा, " आजादी के 75 साल बाद भी क्या देश ब्रिटिश उपनिवेशाल में बने बॉम्बे ट्रेन स्टेशन जितनी खूबसूरत एक भी इमारत बना सका है?" 

इन टिप्पणियों के कारण ट्विटर पर बहस छिड़ गई जिसमें कांग्रेस नेता शशि थरूर भी शामिल हो गए. 

उन्होंने गुस्से वाली ईमोजी के साथ ट्वीट किया, " मुझे लगता है कि ट्विटर को एक विकल्प देना चाहिए जिसे आप तब दबा सकें जब आप अपना आपा खोए बिना प्रतिक्रिया ना दे पाएं. अभी के लिए मैं अपने आप को केवल इसी से संतुष्ट करूंगा." 

Advertisement

नवरातिलोवा ने भी कार्लसन की के कमेंट की निंदा की. उन्होंने ट्विटर पर कहा,  " टकर कार्लसन - इतिहास के प्रति तुम्हारी लापरवाही बहुत बुरी है. मैं सलाह दूंगी कि आप शशि थरूर की किताब इनग्लोरियस एंपायर ("Inglorious Empire") पढ़ें. आपका नस्लवाद अब पसंद नहीं किया जाता और इस मामले में आपकी बेवकूफी ओलिंपिक जितनी बड़ी है."   

फॉक्स न्यूज़ के एंकर ने अभी तक आलोचनाओं का जवाब नहीं दिया है.  

यह वीडियो भी देखें :-