मेडल गया तो क्या हुआ, आपने दिल जीता है विनेश, देश को आप पर गर्व है

विनेश फोगाट को पेरिस ओलंपिक में 50 किलो वर्ग के फाइनल में बुधवार रात को अपना मुकाबला खेलना था. इस मुकाबले से ठीक पहले जब उनका वजन किया तो वह तय वजन से 100 ग्राम ज्यादा था. इस कारण ही उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

म्हारी छोरी ना पहले किसी से कम थी और ना अब किसी से कम है.कुछ भी हो जाए हार नहीं मानना है विनेश... फोगाट पेरिस ओलंपिक में अब अपना फाइनल मुकाबला नहीं खेल पाएंगी लेकिन उन्होंने कुश्ती से देश का जो मान बढ़ाया है वो भी किसी गोल्ड मेडल से कम नहीं है. हरियाणा के एक छोटे से गांव से पेरिस ओलंपिक में फाइनल तक का सफर तय करना विनेश फोगाट के साथ-साथ पूरे देश के लिए किसी सपने के साकार होने जैसा रहा. विनेश फोगाट कुश्ती के मैट पर जब भी उतरीं, तब-तब ऐसा प्रदर्शन करके दिखाया जिसे देखकर प्रतिद्वंद्वी भी दंग रह गया. पेरिस ओलंपिक के अपने एक मुकाबले में जापान के उस पहलवान को पटखनी दी थी जो मौजूदा रैंकिंग में वर्ल्ड नंबर वन थीं.  

भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट को पेरिस ओलंपिक में अयोग्य घोषित कर दिया गया है. अब विनेश फोगाट कुश्ती का अपना फाइनल मुकाबला नहीं खेल पाएंगी. आपको बता दें कि विनेश फोगाट 50 kg वर्ग में फाइनल तक पहुंची थी और बुधवार रात उन्हें फाइनल मुकाबला खेलना था. फाइनल मुकाबले से ठीक पहले जब उनका वजन किया गया तो फोगाट का वजन तय वजन से 100 ग्राम ज्यादा था. यही वजह थी कि उन्हें फाइनल के अहम मुकाबले से पहले अयोग्य घोषित कर दिया गया. 

पीएम मोदी ने भी विनेश फोगाट के लिए किया ट्वीट

विनेश फोगाट को पेरिस ओलंपिक में अयोग्य घोषित किए जाने की खबर सामने आने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट कर कहा कि विनेश फोगाट को अयोग्य घोषित किए जाने की खबर आने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने भी एक ट्वीट किया है. उन्होंने सोशल मीडिया साइट एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा कि विनेश, आप चैंपियनों में चैंपियन हैं! आप भारत का गौरव हैं और प्रत्येक भारतीय के लिए प्रेरणा हैं. आज का झटका दुख देने वाला है. काश शब्द उस निराशा की भावना को व्यक्त कर पाते जो मैं अनुभव कर रहा हूं.आप और मजबूत होकर वापस आओ! हम सब आपके साथ हैं.

Advertisement

संसद में भी हुआ हंगामा

विनेश फोगाट को अयोग्य घोषित किए जाने का मामला बुधवार को संसद में भी उठा. संसद में विपक्ष के सांसदों ने इस पूरे मामले पर खेल मंत्री से जवाब मांगा. इस दौरान संसद में खेल मंत्री जवाब दो के नारे भी लगे. मिल रही जानकारी के अनुसार खेल मंत्री विपक्ष के हंगामे के बीच बुधवार दोपहर 3 बजे संसद में इस मुद्दे पर बयान दे सकते हैं. 

Advertisement

Featured Video Of The Day
Vande Bharat को हरी झंडी दिखाने की मची होड़, धक्का-मुक्की से पटरियों पर जा गिरीं BJP विधायक