जादवपुर यूनिवर्सिटी में छात्र की संदिग्ध मौत के मामले में 2 अन्य गिरफ्तार, यौन उत्पीड़न की जांच शुरू

बंगाली (ऑनर्स) का प्रथम वर्ष का छात्र 9 अगस्त को रात करीब 11:45 बजे  यूनिवर्सिटी के मेन हॉस्टल बिल्डिंग की बालकनी से गिर गया. जिसके बाद उसे अस्पताल ले जाया गया, जहां 4:30 बजे उसकी मृत्यु हो गई.

Advertisement
Read Time: 11 mins

कोलकाता स्थित जादवपुर यूनिवर्सिटी (Jadavpur University) के एक छात्र के साथ कथित रैगिंग और संदिग्ध मौत के मामले में दो और गिरफ्तारियां की गई हैं. पुलिस ने इस घटना में कथित भूमिका को लेकर अर्थशास्त्र के दूसरे वर्ष के एक छात्र और समाजशास्त्र के दूसरे वर्ष के एक छात्र को गिरफ्तार कर लिया है.

इससे पहले, पुलिस ने यूनिवर्सिटी के एक पूर्व छात्र को गिरफ्तार किया था, जो हॉस्टल में अवैध रूप से रह रहा था. जिसके बाद शनिवार तक के लिए उसे पुलिस हिरासत में भेज दिया गया. इस छात्र ने 2022 में गणित में एमएससी की थी.

जांच में पीड़ित के साथ रैगिंग की बात आई सामने
पुलिस के सूत्रों ने बताया कि प्रारंभिक जांच से पता चला है कि पीड़ित के साथ रैगिंग की गई थी और वे यौन उत्पीड़न के पहलू की भी जांच कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि कुछ सोशल मीडिया पोस्ट से पता चला है कि छात्रों को अक्सर अभद्र टिप्पणियों का सामना करना पड़ता है और रैगिंग के दौरान कपड़े उतारने जैसी यौन हरकतें करने के लिए मजबूर किया जाता है. उन्होंने कहा कि इन सभी पहलुओं की जांच की जा रही है.

न्यूज एजेंसी पीटीआई की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि पीड़ित के एक क्लासमेट की फेसबुक पोस्ट में भी कुछ सीनियर छात्रों द्वारा रैगिंग की ओर इशारा किया गया है.

यूनिवर्सिटी हॉस्टल की बालकनी से गिरकर छात्र की मौत
बंगाली (ऑनर्स) का प्रथम वर्ष का छात्र 9 अगस्त को रात करीब 11:45 बजे  यूनिवर्सिटी के मेन हॉस्टल बिल्डिंग की बालकनी से गिर गया. जिसके बाद उसे अस्पताल ले जाया गया, जहां 4:30 बजे उसकी मृत्यु हो गई.

मौत से पहले मां को कॉल कर कही ये बात
पीड़ित के चाचा ने कहा, पीड़ित ने बुधवार शाम को अपनी मां से बात की थी और उन्हें बताया कि उसे अच्छा महसूस नहीं हो रहा है और वह डरा हुआ है. उसकी मां ने उससे पूछा कि क्या हुआ तो उसने कहा, 'कृपया आप जल्दी आएं. मुझे आपसे बहुत सारी बातें बतानी हैं .' जब उसने उसे वापस फोन किया, तो कॉल रिसीव नहीं हुआ. इसके लगभग एक घंटे बाद उसके माता-पिता को फोन आया कि वे कोलकाता आ जाएं क्योंकि उनका बेटा गिर गया है, 

Advertisement

पीड़ित के पिता ने पुलिस में दर्ज कराई शिकायत
उन्होंने कहा, "शरीर पूरी तरह ढका हुआ था लेकिन डॉक्टर ने मुझे कागज का एक टुकड़ा दिखाया जिसमें उसके शरीर पर चोट के निशान थे.अगर यह रैगिंग नहीं थी तो यह कैसे हुआ?" वहीं, पीड़ित के पिता ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई कि उनके बेटे की मौत के लिए हॉस्टल के कुछ बोर्डर जिम्मेदार हैं.

Featured Video Of The Day
Maharashtra के दौरे पर PM Modi, 56 हजार करोड़ से ज्यादा की परियोजनाओं की करेंगे शुरुआत
Topics mentioned in this article