यह नफरत का नहीं मोहब्‍बत का देश, भारत को जोड़ना ही सच्‍ची देशभक्ति : राहुल गांधी

राहुल गांधी ने भीड़ से राहुल नाम के लड़के को अपने पास बुलाकर पढ़ाई में खर्च रुपयों और बेरोजगारी के बारे में बात की. उन्होंने कहा, ‘‘देश में दो ही मुद्दे हैं बेरोजगारी और महंगाई.”

Advertisement
Read Time: 4 mins
वाराणसी (उप्र) :

भारत जोड़ो न्याय यात्रा (Bharat Jodo Nyay Yatra) के दूसरे पड़ाव में शनिवार को यहां गोदौलिया चौराहे पर लोगों को संबोधित करते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने कहा कि यह देश मोहब्बत का देश है, नफरत का नहीं. उन्होंने कहा कि भाई-भाई में टकराव से देश कमजोर होगा और देश को जोड़ना ही सच्ची देश भक्ति है. राहुल गांधी ने कहा, “मैं गंगा जी के सामने अहंकार से नहीं आया हूं, सिर झुकाकर आया हूं. इस यात्रा में सबको लगना चाहिए कि वह अपने भाई से मिलने आये हैं.” उन्होंने कहा कि देश में दो भारत हैं, एक अमीरों का और एक गरीबों का भारत.

इस दौरान राहुल गांधी ने भीड़ से राहुल नाम के लड़के को अपने पास बुलाकर पढ़ाई में खर्च रुपयों और बेरोजगारी के बारे में बात की. राहुल गांधी ने पूछा, “नोटबन्दी से किसी को फायदा हुआ.'' उन्होंने कहा, ‘‘देश में दो ही मुद्दे हैं बेरोजगारी और महंगाई.”

खुली जीप में सवार होकर पहुंचे काशी विश्‍वनाथ मंदिर 

उत्तर प्रदेश में भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दूसरे दिन गोलेगड्डा क्षेत्र से प्रारंभ इस यात्रा में राहुल गांधी, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय और कांग्रेस के अन्य नेताओं के साथ खुली जीप में खड़े होकर काशी विश्वनाथ मंदिर गए और मंदिर के गोदौलिया क्षेत्र में भ्रमण किया. इस दौरान पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने सर्व सेवा संघ के पदाधिकारियों से भी मुलाकात की.

Advertisement

बैठक के बारे में सर्व सेवा संघ के वरिष्ठ सदस्य राम धीरज ने ‘पीटीआई-भाषा' को बताया, ''हममें से आठ लोगों ने आज दोपहर में राहुल गांधी से मुलाकात की. हमने उन्हें सर्व सेवा संघ के इतिहास के बारे में जानकारी दी.”

Advertisement

धीरज के मुताबिक, “उन्होंने (गांधी ने) हमसे कहा कि कांग्रेस के सत्ता में आने पर सरकार ध्वस्त परिसर का पुनर्निर्माण करेगी. उन्होंने यह भी कहा कि पार्टी संगठन की अदालतों में उनके कानूनी मामले लड़ने में मदद करेगी.''

Advertisement

रेलवे ने कब्‍जा कर ली जमीन : जयराम रमेश  

सोशल मीडिया मंच ‘एक्स' पर एक पोस्ट में, कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा,''राजघाट देश की राजधानी में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का समाधि स्थल है. यह वाराणसी में एक स्थान भी है जहां जन सेवा में लगी एक संस्था का मोदी सरकार ने गला घोंट दिया है. सर्व सेवा संघ की शुरुआत आचार्य विनोबा भावे ने की थी. डॉ. राजेंद्र प्रसाद, लाल बहादुर शास्त्री और जयप्रकाश नारायण जैसी हस्तियां इससे जुड़ी हुई थीं.”

Advertisement

उन्होंने कहा,'' वाराणसी रेलवे स्टेशन से सटे 13 एकड़ भूमि पर चल रहे सर्व सेवा संघ को 2023 के अगस्त महीने में यहां से बेदखल कर दिया गया और यह भूमि भारतीय रेलवे द्वारा कब्ज़ा कर ली गई. संस्था के पास दखल (कब्जे) के पूरे कागज़ात थे. इस परिसर का केवल एक कोना बचा हुआ है जहां पर गांधी विद्या संस्थान है, क्योंकि इसे पहले ही आरएसएस ने संस्थागत रूप से कब्ज़ा कर लिया है.''

रमेश ने कहा, ''इस उजड़े हुए परिसर का दौरा करना बेहद निराशाजनक अनुभव था. वहां भारतीय रेलवे का साइन बोर्ड लगा था. एक बार के लिए अनधिकृत रूप से वहां जाने पर मुझे गर्व महसूस हुआ‌.''

रमेश ने कहा, ''प्रधानमंत्री जी भले ही महात्मा की छड़ी और चश्मे को हथिया लें, लेकिन उनका संबंध एक ऐसी विचारधारा से हैं जिसने कभी भी महात्मा गांधी को नहीं अपनाया है... अंततः इसी विचारधारा ने उनकी हत्या की और आज यही विचारधारा नाथूराम गोडसे का महिमा मंडन करने में लगी है.''

सिराथू विधायक पल्‍लवी पटेल भी यात्रा में हुई शामिल

अपना दल (कमेरावादी) की नेता और कौशांबी के सिराथू से विधायक पल्लवी पटेल भी वाराणसी में इस यात्रा में शामिल हुईं. वह खुली जीप में राहुल गांधी के बाईं ओर खड़ी थीं. उत्तर प्रदेश में भारत जोड़ो न्याय यात्रा शुक्रवार को चंदौली जिले से शुरू हुई.

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा है कि वह रायबरेली में इस यात्रा में शामिल होंगे. यात्रा उत्तर प्रदेश से राजस्थान की ओर रुख करेगी.

यह यात्रा पूर्व में मणिपुर से शुरू हुई है और मुंबई में समाप्त होगी. 6,700 किलोमीटर लंबी यात्रा 15 राज्यों से गुजरेगी.

ये भी पढ़ें :

* यूपी में भारत जोड़ो न्याय यात्रा में शामिल नहीं हो पाएंगी प्रियंका गांधी, तबीयत है खराब
* जब राहुल गांधी के 'सारथी' बने तेजस्वी यादव : बिहार के सासाराम में कांग्रेस की 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा'
* राज्यसभा चुनाव : कहां-कहां बिगड़ेगा कांग्रेस का गणित? MP और महाराष्ट्र में क्या होगा?

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Delhi में एक के बाद एक ताबड़तोड़ वारदात, राजधानी में कानून व्यवस्था का कैसे सुधरेगा हाल?