ChatGPT और OpenAI से परेशान दुनियाभर के न्यूज ऑर्गेनाइजेशन, कॉपीराइट को लेकर लिखा ओपन लेटर

न्यूज मीडिया ऑर्गेनाइजेशन इसके साथ ही मुआवजा भी चाहते हैं. उन्होंने रेगुलेटर से अपील की है कि वो न्यूज ऑर्गेनाइजेशन के पब्लिश कंटेंट के इस्तेमाल के एवज में टेक कंपनियों से उचित मुआवजा दिलाने का इंतजाम भी करे.

Advertisement
Read Time: 25 mins
ChatGPT इतना काबिल है कि ये लोगों के किसी भी सवाल का जवाब सेकंड्स में दे रहा है.
नई दिल्ली:

ChatGPT ने इस वक्त दुनियाभर में टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में सनसनी मचा रखी है. इसके आने से टेक जाइंट गूगल (Google) भी परेशान हो गया है. ये चैटबॉट ChatGPT इतना काबिल है कि ये लोगों के किसी भी सवाल का जवाब सेकंड्स में उनकी भाषा और आसान शब्दों में दे रहा है. अब दुनियाभर के टॉप न्यूज मीडिया ऑर्गेनाइजेशन भी इसे चुनौती के तौर पर ले रहे हैं. दुनियाभर के न्यूज ऑर्गेनाइजेशन ने रेगुलेटर और AI-केंद्रित टेक कंपनियों को इस बारे में ओपन लेटर लिखा है. तमाम न्यूज ऑर्गेनाइजेशन ने दुनियाभर के सांसदों (लॉमेकर्स) से जेनरेटिव AI मॉडल के ट्रेनिंग के लिए न्यूज़ कंटेंट के इस्तेमाल में कॉपीराइट (Copyright Law) के नियमों को प्रोटेक्ट करने की अपील की है.

न्यूज मीडिया ऑर्गेनाइजेशन इसके साथ ही मुआवजा भी चाहते हैं. उन्होंने रेगुलेटर से अपील की है कि वो न्यूज ऑर्गेनाइजेशन के पब्लिश कंटेंट के इस्तेमाल के एवज में टेक कंपनियों से उचित मुआवजा दिलाने का इंतजाम भी करे.

ओपन लेटर में ने इन्होंने किए साइन
इस ओपन लेटर में गेटी इमेजेज, एजेंस फ्रांस-प्रेसे, एसोसिएटेड प्रेस, यूरोपियन पब्लिशर्स काउंसिल, गैनेट, ऑथर्स गिल्ड, यूरोपियन प्रेसफोटो एजेंसी, नेशनल प्रेस फोटोग्राफर्स एसोसिएशन, न्यूज मीडिया एलायंस और नेशनल राइटर्स यूनियन ने साइन किए हैं.

Advertisement

Generative AI बढ़ा रहा मुश्किलें
Generative AI एक  तरह का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस है. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के दूसरे रूपों की तरह, जेनेरेटिव AI पिछले डेटा से एक्शन करना सीखता है. ये दूसरे AI की तरह डेटा को केवल कैटेगराइज करने या पहचानने के बजाय ट्रेनिंग के बेस पर एकदम नया कंटेंट- जैसे टेक्स्ट, इमेज, यहां तक ​​कि कंप्यूटर कोड बनाता है.

Advertisement
Generative AI LLMs का इस्तेमाल करके क्लाइंट्स के लिए कंटेंट तैयार कर सकता है. यह अनुमान लगाया गया है कि LLMs न्यूज कंटेंट के कई रूपों को सामने लाकर भारत और विदेशों में मीडिया इंडस्ट्रीज को बदल सकता है.

भारत की मीडिया इंडस्ट्री रख रही कड़ी नजर
भारत की मीडिया इंडस्ट्री इस पर कड़ी नजर रख रही है, क्योंकि विश्वस्तर पर न्यूज ऑर्गेनाइजेशन पब्लिशर्स के परमिशन के बिना पब्लिश न्यूज कंटेंट को अपने AI मॉडल में इस्तेमाल होने के मामलों को उठा रहे हैं.

Advertisement
DNPA के एक प्रवक्ता ने कहा, “AI और LLMs के आसपास के वैश्विक विकास से पता चलता है कि भारत की मीडिया कंपनियों को इसमें शामिल होने की जरूरत है, क्योंकि वे बिग टेक कंपनियों के साथ न्यूज शेयरिंग और रेवेन्यू-शेयरिंग को लोकतांत्रिक बनाने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं. हम उम्मीद करते हैं कि आने वाला डिजिटल इंडिया एक्ट और कॉम्पिटिशन बिल टेक कंपनियों के इस्तेमाल किए जा रहे AI टूल को लेकर कॉपी राइट मुद्दों की चर्चा करेंगे.

AI कंपनियों के साथ डील भी चाहते हैं न्यूज़ ऑर्गेनाइजेशन
ओपन लेटर में न्यूज ऑर्गेनाइजेशन ने अपने कंटेंट के इस्तेमाल के लिए AI कंपनियों के साथ डील करने की परमिशन देने को लेकर एक मैकेनिज्म बनाने पर जोर दिया. इनमें से कुछ न्यूज ऑर्गेनाइजेशन ने पहले से ही AI फर्मों के साथ डील पर साइन किए हैं, जिससे उन्हें LLMs की ट्रेनिंग के लिए अपने पब्लिश कंटेंट के इस्तेमाल करने की परमिशन मिलती है. इनमें एसोसिएटेड प्रेस भी शामिल है. एपी ने ChatGPT बनाने वाली कंपनी  OpenAI के साथ अपने आर्काइव के इस्तेमाल की परमिशन देने और कंटेंट तैयार करने के लिए जेनरेटिव AI का इस्तेमाल करने के लिए डील की है. 

Advertisement

भारत के पत्रकारिता जगत में भी LLMs चर्चा का विषय
भारत के पत्रकारिता जगत में भी LLMs एक प्रमुख चर्चा का विषय बन गया है. कुछ एजुकेशनल इंस्टीट्यूशन पहले से ही AI पर शॉर्ट कोर्स पेश कर रहे हैं. इनके कोर्स में ChatGPT जैसे LLMs शामिल हैं. OpenAI के ChatGPT की लॉन्चिं के बाद से भारत के जर्नलिज्म कॉलेजों में AI टूल पेश करना भी शुरू हो गया है, ताकि छात्र न्यूज कंटेंट जुटाने में, कॉपी राइटिंग और एडिटिंग में बेहतर हो सके.


ये भी पढ़ें:-

ChatGPT Android App: भारत में आया ChatGPT एंड्रॉयड ऐप, ऐसे करें फ्री डाउनलोड

3.7 करोड़ रुपये सैलरी पैकेज दे रही ChatGPT बनाने वाली कंपनी OpenAI

नौकरियों का सोर्स हो सकता है AI, लेकिन ह्यूमन कंट्रोल जरूरी: माइक्रोसॉफ्ट प्रेसिडेंट ब्रैड स्मिथ

Featured Video Of The Day
Hathras Satsang Stampede: CM Yogi ने जिला अस्पताल पहुंच हादसे के पीड़ितों से की मुलाकात