12 minutes ago

जम्मू-कश्मीर के चुनाव नतीजे आने के बाद अब सरकार के गठन की कोशिशें तेज हो गई है. इंडिया गठबंधन के तीन सदस्यों का दल आज उपराज्यपाल से मिलकर पेश सरकार बनाने का दावा पेश करेगा. वहीं विधानसभा चुनाव से पहले महाराष्ट्र सरकार का बड़ा दांव चला है. OBC आरक्षण में क्रीमी लेयर की सीमा 8 लाख से बढ़ाकर 15 लाख तक कर दी गई. राज्य अनुसूचित जाति आयोग के वैधानिक दर्जा देने के लिए अध्यादेश को भी मंजूरी मिल गई है.

गाजा के एक शरणार्थी शिविर में इजरायल ने हमला किया है. इजरायली हमले की चपेट में आने से 27 लोगों की मौत हो गई, वहीं कई घायल हो गए. तस्वीरों में लोग अस्पताल में भागते हुए नजर आए. लेबनान के सेंट्रल बेरूत में दो अलग-अलग रिहायशी इलाकों में इजरायल के दो बड़े हमले हुए. जिसमें कम से कम 22 लोगों की मौत हो गई, वहीं 100 से ज्यादा लोग घायल हो गए.

Live Updates: 

Oct 11, 2024 13:48 (IST)

नोएल टाटा अब टाटा ट्रस्ट के नए चेयरमैन

नोएल टाटा अब टाटा ट्रस्ट के नए चेयरमैन चुन लिए गए हैं, उन्हें सर्वसम्मति से अध्यक्ष चुन लिया गया है. जानकारी के मुताबिक मुंबई में टाटा ट्रस्ट की बैठक में यह फैसला हुआ है. फिलहाल, नोएल टाटा, सर दोराबजी के ट्रस्टी भी हैं. इसके साथ ही नोएल के कंधों पर अब टाटा समूह की नई जिम्मेदारियां भी आ गई है.

Oct 11, 2024 13:17 (IST)

पीएम मोदी ने थाईलैंड की पीएम से की मुलाकात

प्रधानमंत्री मोदी ने थाईलैंड की प्रधानमंत्री पैतोंगतार्न शिनावात्रा से शुकवार को मुलाकात की और दोनों देशों के बीच व्यापार संबंधों को बेहतर बनाने तथा सांस्कृतिक संबंधों को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा की. प्रधानमंत्री मोदी आसियान-भारत और पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए लाओस की दो-दिवसीय यात्रा पर हैं. पीएम मोदी ने पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन से इतर शिनावात्रा से मुलाकात की.

Oct 11, 2024 12:43 (IST)

अखिलेश के जेपीएनआईसी जाने को लेकर सियासत गरमाई

सपा मुखिया अखिलेश यादव को लखनऊ स्थित जय प्रकाश नारायण इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (जेपीएनआईसी) जाने से रोकने पर हाईवोल्टेज ड्रामा शुरू हो गया है. शुक्रवार सुबह से अखि‍लेश यादव के निवास के बाहर बैरिकेडिंग और भारी संख्‍या में पुल‍िस बल तैनात कर द‍िया गया है. दूसरी ओर, सपा कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन शुरू कर द‍िया है. जयप्रकाश नारायण की जयंती पर शुक्रवार को समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव की निर्धारित यात्रा से पहले जय प्रकाश नारायण अंतर्राष्ट्रीय केंद्र (जेपीएनआईसी) को सील कर दिया गया है. बैरिकेडिंग की गई है और पुलिस बल तैनात किया गया है. अखिलेश के घर के बाहर पुलिस तैनात कर दी गई है. इससे सपा नेता आक्रोशित हैं.

Oct 11, 2024 12:07 (IST)

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और पूर्व यूपी सीएम अखिलेश यादव ने कहा, "बहुत से समाजवादी लोग सरकार में हैं जो सरकार को चला रहे हैं. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार उनके (जय प्रकाश नारायण) आंदोलन से निकले हैं, यह नीतीश कुमार के लिए उस सरकार से समर्थन वापस लेने का मौका है जो समाजवादियों को जय प्रकाश नारायण की जयंती पर श्रद्धांजलि देने की अनुमति नहीं दे रही है.."

Oct 11, 2024 11:28 (IST)

अमेरिकी विदेश मंत्री की पीएम मोदी से मुलाकात, तूफान मिल्टन से हुई जनहानि पर संवेदना व्यक्त की

पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन के दौरान शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के बीच मुलाकात हुई. इस मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने हरिकेन मिल्टन तूफान के कारण हुई जनहानि पर शोक व्यक्त किया और प्रभावित परिवारों के प्रति अपनी संवेदनाएं प्रकट की. पीएम मोदी ने हरिकेन मिल्टन की तबाही के बारे में जानकारी ली और इस प्राकृतिक आपदा से प्रभावित लोगों की स्थिति के बारे में चर्चा की. इस मुलाकात के दौरान दोनों नेताओं ने बीच कई अन्य वैश्विक मुद्दों पर भी चर्चा हुई.

Oct 11, 2024 11:20 (IST)

जयप्रकाश नारायण की प्रतिमा पर माल्यार्पण को लेकर ‘सपा’ ने योगी सरकार पर लगाए गंभीर आरोप

उत्तर प्रदेश में जयप्रकाश नारायण की प्रतिमा पर माल्यार्पण को लेकर समाजवादी पार्टी ने योगी सरकार पर गंभीर आरोप लगाए हैं. पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव जयप्रकाश की जयंती पर जेपी सेंटर में लगी उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण करना चाहते थे. लेकिन, प्रशासन ने उन्हें जाने की इजाजत नहीं दी. पूर्व मुख्यमंत्री ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स से कुछ वीडियो पोस्ट की। जिसमें भारी तादाद में पुलिस बल दिखाई दे रही है. अखिलेश ने पोस्ट में लिखा, "भाजपा के लोग हों या इनकी सरकार, इनका हर काम नकारात्मकता का प्रतीक है. पिछली बार की तरह समाजवादी लोग कहीं ‘जय प्रकाश नारायण जी’ की जयंती पर उनकी मूर्ति पर माल्यार्पण करने न चले जाएं, इसलिए उन्हें रोकने के लिए हमारे निजी आवास के आसपास बैरिकेडिंग कर दी गयी है."

Advertisement
Oct 11, 2024 10:58 (IST)

ये कहां का लोकतंत्र है...; जेपी सेंटर की बैरिकेडिंग पर कांग्रेस नेता पवन खेड़ा

जयप्रकाश नारायण की जयंती पर आज अखिलेश यादव गोमती नगर स्थित JPNIC का दौरा करने वाले हैं. उनके आवास के बाहर पुलिस बैरिकेडिंग कर दी गई है, जबकि जय प्रकाश नारायण इंटरनेशनल सेंटर (JPNIC) को सील कर बैरिकेडिंग कर दी गई है. कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने कहा, "किसी भी जगह जहां लोकतंत्र है वहां कोई श्रद्धांजलि भी नहीं देने जा सकता ये कैसी बात है? आप बता दीजिए कि उस जगह क्या करना है या क्या नहीं करना है ताकि वहां(JPNIC) जो निर्माण कार्य हो रहा है उसे क्षति न पहुंचे लेकिन आप किसी को रोक देंगे, उनके घर के बाहर पुलिस लगा देंगे या घेराबंदी कर देंगे, ये कहां का लोकतंत्र है?"

Oct 11, 2024 10:29 (IST)

जय प्रकाश नारायण अंतर्राष्ट्रीय केंद्र पर यूपी में सियासत

यूपी में जयप्रकाश नारायण इंटरनेशनल सेंटर (JP सेंटर) एक नया मुद्दा बनता दिख रहा है. बीती रात अखिलेश यादव के जेपी सेंटर पहुंचने से वहां ड्रामा देखने को मिला था. अखिलेश यादव ने जेपी सेंटर पहुंचकर सूबे की मौजूदा सरकार पर गंभीर आरोप लगाए थे. बताया जा रहा है कि अखिलेश यादव जयप्रकाश नारायण की जयंती के मौके पर सेंटर के अंदर लगी प्रतिमा पर माल्यार्पण करना चाहते थे, लेकिन प्रशासन ने उन्हें इसकी इजाजत नहीं दी. अखिलेश यादव ने इस दौरान जेपी सेंटर का एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर पोस्ट पर साझा किया था. पहले ये खबर आ रही थी कि अखिलेश यादव जेपी सेंटर शुक्रवार की सुबह करीब साढ़े दस बजे पहुंचेंगे. लेकिन वह गुरुवार रात को भी वहां चले गए.

Advertisement
Oct 11, 2024 10:23 (IST)

रतन टाटा का सिंगापुर के आर्थिक बदलाव में बहुमूल्य योगदान रहा: सिंगापुर के पीएम वोंग

सिंगापुर के प्रधानमंत्री लॉरेंस वोंग ने उद्योगपति रतन टाटा को श्रद्धांजलि देते हुए देश के आर्थिक बदलाव में उनके बहुमूल्य योगदान को याद किया. वोंग ने उन्हें एक सच्चा मित्र बताते हुए कहा कि उनकी विरासत को देश हमेशा संजोकर रखा जाएगा. टाटा समूह के पूर्व चेयरमैन का बुधवार शाम 86 वर्ष की आयु में निधन हो गया था. फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया मंच पर वोंग ने बृहस्पतिवार को रतन टाटा को श्रद्धांजलि दी और कहा कि सिंगापुर से टाटा का पुराना नाता था. उन्होंने लिखा, ‘‘ वह सिंगापुर के सच्चे मित्र थे और हम उनके योगदान और विरासत को संजोकर रखेंगे. वह हमारे देश के एक मजबूत समर्थक थे और उन्होंने हमारे आर्थिक बदलाव में बहुमूल्य योगदान दिया.’’

Oct 11, 2024 10:19 (IST)

19वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में क्या बोले पीएम मोदी

19वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "हम म्यांमार की स्थिति पर ASEAN के दृष्टिकोण का समर्थन करते हैं. हम पांच सूत्री सहमति का भी समर्थन करते हैं. साथ ही, हमारा मानना ​​है कि मानवीय सहायता को बनाए रखना महत्वपूर्ण है और लोकतंत्र की बहाली के लिए भी उचित कदम उठाए जाने चाहिए. हमारा मानना ​​है कि इसके लिए म्यांमार को शामिल किया जाना चाहिए, अलग-थलग नहीं किया जाना चाहिए. पड़ोसी देश के रूप में भारत अपनी जिम्मेदारी निभाता रहेगा."

Advertisement
Oct 11, 2024 10:16 (IST)

महादेव बैटिंग ऐप के मास्टरमाइंड को जल्द लाया जाएगा भारत

महादेव बैटिंग ऐप के मास्टरमाइंड सौरभ चंद्राकर को हफ्तेभर में भारत लाया जा सकता है. दिसंबर 2023 में सौरभ चंद्राकर को UAE में हिरासत में ले लिया गया था तब से वो पुलिस कस्टडी में ही था. ईडी या प्रवर्तन निदेशालय के एक्शन पर 2023 में सौरभ को यूएई में डिटेन किया था. जानकारी के मुताबिक सौरभ चंद्राकर को करीब एक हफ्ते के अंदर भारत लाया जाएगा. ईडी की रिक्वेस्ट पर CBI और विदेश मंत्रालय ने ये कार्रवाई की है.

Oct 11, 2024 09:50 (IST)

न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री क्रिस्टोफर लक्सन से पीएम मोदी की मुलाकत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन के दौरान न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री क्रिस्टोफर लक्सन और अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से मुलाकात की. प्रधानमंत्री मोदी ने तूफान मिल्टन के कारण हुई जनहानि पर सचिव ब्लिंकन को अपनी संवेदनाएं व्यक्त कीं.

Advertisement
Oct 11, 2024 09:39 (IST)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन की मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन के दौरान मुलाकात की. प्रधानमंत्री मोदी ने तूफान मिल्टन के कारण हुई जनहानि पर संवेदना व्यक्त की.

Oct 11, 2024 09:37 (IST)

विधानसभा चुनाव से पहले महाराष्ट्र सरकार का बड़ा दांव

विधानसभा चुनाव से पहले महाराष्ट्र सरकार का बड़ा दांव चला है. ओबीसी आरक्षण में क्रीमी लेयर की सीमा 8 लाख से बढ़ाकर 15 लाख तक कर दी गई. राज्य अनुसूचित जाति आयोग के वैधानिक दर्जा देने के लिए अध्यादेश को भी मंजूरी मिल गई है.

Oct 11, 2024 09:32 (IST)

जम्मू-कश्मीर में अब सरकार के गठन की कोशिशें तेज

जम्मू-कश्मीर के चुनाव नतीजे आने के बाद अब सरकार के गठन की कोशिशें तेज हो गई है. इंडिया गठबंधन के तीन सदस्यों का दल आज उपराज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश करेगा. जम्मू कश्मीर में हाल में हुए विधानसभा चुनावों में नेशनल कांफ्रेंस गठबंधन ने जीत हासिल की है.

Featured Video Of The Day
Akhilesh Yadav JPNIC News: अखिलेश यादव को रोकने के लिए UP Police का ऐसा भयंकर इतंजाम!