"देश के लिए ईसाई समुदाय के योगदान को भारत गर्व से स्वीकार करता है" : क्रिसमस पर पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को क्रिसमस के मौके पर अपने आधिकारिक आवास पर ईसाई समुदाय के लोगों से संवाद किया.

Advertisement
Read Time: 2 mins

नई दिल्ली:

आज पूरी दुनिया भर में क्रिसमस का त्योहार (Christmas) धूमधाम से मनाया जा रहा है. इस खास अवसर पर पीएम मोदी (PM Modi) ने 7, लोक कल्याण मार्ग पर क्रिसमस कार्यक्रम को संबोधित किया. आइए जानते हैं पीएम मोदी के संबोधन की 5 प्रमुख बातें...

  1. पीएम मोदी ने कहा, "ईसाई समुदाय में स्वतंत्रता संग्राम में अहम भूमिका निभाई थी. गांधी जी ने स्वयं बताया था कि असहयोग आंदोलन की परिकल्पना सेंट स्टीफन कॉलेज के प्रिंसिपल सुशील कुमार रुद्र की छत्रछाया में रची गई थी. समाज सेवा में ईसाई समुदाय बढ़ चढ़कर हिस्सा लेता है. आपका समुदाय वंचितों और गरीबों की सेवा में हमेशा आगे रहता है. शिक्षा और स्वास्थ्य जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्र में आज भी ईसाई समुदाय के संस्थान महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं.
  2. इस खास अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "क्रिसमस पर गिफ्ट देने की परंपरा है. इसलिए, इस अवसर पर हम ये विचार करें कि कैसे हम आने वाली पीढ़ियों को एक बेहतर प्लेनेट का उपहार दे सकते हैं.
  3. पीएम मोदी ने कहा, "क्रिसमस के इस अवसर पर मैं देश के क्रिश्चियन समुदाय के लिए एक बात जरूर कहूंगा. देश के लिए आपके योगदान को भारत गर्व से स्वीकार करता है. ईसाई समुदाय ने स्वतंत्रता आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है."
  4.  प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "ईसाई समुदाय के लोगों तक, विशेषकर गरीबों और वंचितों तक भी आज देश में हो रहे विकास का लाभ पहुंच रहा है."
  5. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "हमारा मंत्र है - सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास. सरकार के तौर पर हम ये सुनिश्चित कर रहे हैं कि विकास का फायदा हर किसी तक पहुंचे और कोई इससे अछूता न रहे. ईसाई समुदाय के लोगों तक विशेषकर गरीब और वंचितों तक भी आज देश में हो रहे विकास का लाभ पहुंच रहा है."
Advertisement
Topics mentioned in this article