एयर इंडिया फ्लाइट के भोजन में मिला 'ब्लेड', बवाल मचने पर कंपनी को मिला नोटिस

एयर इंडिया और उसके खान-पान की आपूर्ति से जुड़े भागीदार ताजसैट्स का स्वामित्व टाटा समूह के पास है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण ने एयर इंडिया की एक उड़ान में खाने के सामान में ब्लेड जैसी वस्तु पाये जाने के मामले में बृहस्पतिवार को ताजसैट्स को सुधार नोटिस जारी किया. एयरलाइन को खाने के सामान की आपूर्ति ताजसैट्स करती है. बेंगलुरु से सैन फ्रांसिस्को जा रही एयर इंडिया की उड़ान में एक यात्री को परोसे गए खाने के सामान में ब्लेड जैसी वस्तु मिलने के बाद यह नोटिस जारी किया गया.

यह घटना नौ जून की है. भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) ने ताजसैट्स बेंगलुरु में एक निरीक्षण किया. एयरलाइन को वहीं से खाने के सामान की आपूर्ति की गई थी.

एफएसएसएआई के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) के वर्धन राव ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘हमने ताजसैट्स बेंगलुरु में विस्तृत निरीक्षण के बाद उसे एक सुधार नोटिस जारी किया है.''

Advertisement

खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम 2006 के तहत यदि खाद्य कारोबार से जुड़ा परिचालक किसी भी नियम का पालन करने में विफल रहा है और उसे उचित अवधि के भीतर जरूरी कदम उठाने आवश्यकता है, उसे सुधार नोटिस जारी किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि कंपनी को 15 दिन के भीतर नोटिस का अनुपालन करने के लिए कहा गया है.

एयर इंडिया और उसके खान-पान की आपूर्ति से जुड़े भागीदार ताजसैट्स का स्वामित्व टाटा समूह के पास है.

एयरलाइन ने इस घटना के लिए सोमवार को माफी मांगी. उसने कहा कि यह घटना उसके ‘कैटरिंग' भागीदार ताजसैट्स में उपयोग की जाने वाली सब्जी प्रसंस्करण मशीन से हुई.

खाद्य सुरक्षा प्राधिकरण ने पाया कि ब्लेड एक स्वचालित सब्जी ‘कटर' का था जो अलग होकर सब्जी के टुकड़े के अंदर फंस गया था.

राव ने कहा कि इसी तरह की घटनाओं को रोकने के लिए ताजसैट्स को निरीक्षण और रखरखाव प्रक्रियाओं को मजबूत करने के साथ-साथ एक्स-रे मशीन लगाने तथा हाथ से सब्जी काटने सहित अन्य सुधारात्मक कदम उठाने का निर्देश दिया गया है. एफएसएसएआई ने हाल ही में इंडिगो को एक सुधार नोटिस जारी किया था.

उन्होंने कहा कि एफएसएसएआई ने एयरलाइन और खाने के सामान आपूर्ति करने वालों के साथ कई बैठकें कीं और उन्हें खाद्य सुरक्षा मानदंडों का पालन करने के लिए कहा है.

Advertisement
(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
गाल पर KISS, फिर झप्पी! Rohit और Virat पर क्या बोले Hardik Pandya
Topics mentioned in this article