उत्तर भारत में अगले दो दिन तक तेज ठंड होने के आसार, मैदानी इलाकों में घना कोहरा

हरियाणा के अंबाला में अधिकतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से 7.5 डिग्री कम है.

Advertisement
Read Time: 10 mins
प्रतीकात्मक तस्वीर
नई दिल्ली:

उत्तर भारत के कई हिस्सों में और देश के कुछ मध्य हिस्से में शुक्रवार को अधिकतम तापमान दो से 10 डिग्री सेल्सियस तक नीचे गिर जाने के कारण ठिठुरन वाली ठंड की स्थिति रही. गंगा के मैदानी इलाकों और इसके आसपास देश के मध्य तथा पूर्वी हिस्सों में घना कोहरा छाए रहने से रेल एवं सड़क यातायात प्रभावित हुआ.

मौसम कार्यालय ने बताया कि हरियाणा, राजस्थान और पंजाब के कई स्थानों पर ठंड से 'गंभीर शीत दिवस' की स्थिति बनी रही जबकि दिल्ली और उत्तरी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में ‘शीत दिवस' की स्थिति रही. इलाकों में धूप न निकलने के कारण अधिकतम तापमान 10 से 18 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा.

Advertisement

'शीत दिवस' तापमान के 10 डिग्री सेल्सियस से कम हो जाने और अधिकतम तापमान के मौसम के सामान्य तापमान से 4.5 से 6.4 डिग्री सेल्सियस तक नीचे गिर जाने के बाद होता है. वहीं, अधिकतम तापमान के 6.5 डिग्री सेल्सियस और इससे अधिक नीचे गिर जाने के बाद 'गंभीर शीत दिवस' होता है.

दिल्ली के प्रारंभिक मौसम केंद्र, सफदरजंग वेधशाला ने अधिकतम तापमान 14.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम के सामान्य तापमान से पांच डिग्री कम है.

हरियाणा के अंबाला में अधिकतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से 7.5 डिग्री कम है. पंजाब के पटियाला में तापमान 11.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम के औसत से 7.5 डिग्री सेल्सियस कम है.

राजस्थान के सीकर में तापमान 12.5 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया जो इस मौसम के सामान्य से 10 डिग्री नीचे है. वहीं, मध्य प्रदेश के गुना में अधिकतम तापमान 13.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से 10 डिग्री कम है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान के कुछ हिस्सों में अगले दो दिनों तक शीत दिवस से लेकर गंभीर शीत दिवस की स्थिति जारी रहने की संभावना है. इसके बाद ठंड कम होनी शुरू हो जाएगी.

Advertisement

एक बयान में कहा गया, 'अगले दो दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत में घना कोहरा रहेगा और उसके बाद इसमें धीरे-धीरे कमी आएगी.'

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
T20 World Cup 2024: Virat Kohli, Rohit Sharma, Ravindra Jadeja और Rahul Dravid ने कहा अलविदा
Topics mentioned in this article