देश के सबसे वयोवृद्ध SP सांसद शफ़ीक़ुर्रहमान बर्क़ का 94 वर्ष की आयु में निधन

शफ़ीक़ुर्रहमान पहली बार समाजवादी पार्टी की टिकट पर 1996 में लोकसभा चुनाव में जीत हासिल की थी. वहीं, वह 2014 में बसपा से लोकसभा चुनाव लड़े थे और जीत हासिल की थी. बर्क चार बार विधायक और पांच बार सांसद रहे हैं. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
सांसद शफीकुर्रहमान बर्क का निधन
नई दिल्ली:

समाजवादी पार्टी के सांसद शफ़ीक़ुर्रहमान बर्क का मंगलवार को निधन हो गया है. वह 94 साल के थे. सांसद बर्क बीते कुछ दिनों से बीमार चल रहे थे और अस्पताल में भर्ती थे. उन्हें इसी महीने की शुरुआत में तबीयत बिगड़ने की वजह से मुरादाबाद स्थित एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां उनका इलाज चल रहा था. बर्क के निधन से समाजवादी पार्टी कार्यकर्ताओं में शोक की लहर दौड़ गई है. 

1930 में हुआ था शफीकुर्रहमान बर्क का जन्म

बता दें कि शफीकुर्रहमान बर्क का जन्म 11 जुलाई 1930 को उत्तर प्रदेश के संभल में हुआ था. वह समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार के तौर पर से लोकसभा चुनाव जीतकर संसद पहुंचे थे. उन्होंने पहली बार समाजवादी पार्टी की टिकट पर 1996 में लोकसभा चुनाव में जीत हासिल की थी. वहीं, वह 2014 में बसपा से लोकसभा चुनाव लड़े थे और जीत हासिल की थी. बर्क चार बार विधायक और पांच बार सांसद रहे हैं. 

शफीकुर्रहमान बर्क ने बताया था अपनी सेहत का राज

बीते दिनों शफीकुर्रहमान बर्क का एक वीडियो वायरल हुआ था. इस वीडियो में वह संसद भवन के सामने भाजपा के सांसद हरनाथ सिंह यादव से बातचीत करते दिख रहे हैं. इस वीडियो में भाजपा सांसद उनकी सेहत के राज पूछते सुने जा सकते हैं. आप क्या खाते के सवाल पर शफीकुर्रहमान बर्क ने कहा कि मैं सिर्फ एक टाइम ही खाता हूं. और वो भी सादी रोटी और दाल या सब्जी के साथ. इसपर भाजपा सांसद उनसे पूछते हैं कि क्या आप नॉनवेज नहीं खाते हैं. इसपर शफीकुर्रहमान बर्क ने जवाब दिया कि रोजाना तो नहीं लेकिन कभी कभार मन किया तो ही. 

Advertisement

Advertisement

शफ़ीक़ुर्रहमान बर्क़ के निधन पर बोले सपा सांसद एसटी हसन ने कहा कि बड़े अफसोस औऱ दुख की बात है कि अब सांसद शफ़ीक़ुर्रहमान बर्क़ हमारे बीच नहीं रहे. इस तरह से उनका इंतकाल हमारे लिए और देश के लिए बड़ा नुकसान है. वो ऐसे नेता थे जिन्होंने कभी किसी से डर के काम नहीं किया. ये हमारी पार्टी के लिए भी बड़ा नुकसान है. शायद इतने बोल्ड और इतने ईमानदार नेता पूरे मुल्क के अंदर कोई हो. 

Advertisement

शफीकुर्रहमान बर्क के निधन पर सपा ने सोशल मीडिया मंच 'एक्‍स' पर कहा कि समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता, कई बार के सांसद जनाब शफीकुर्रहमान बर्क साहब का इंतकाल, अत्यंत दु:खद. उनकी आत्मा को शांति दे भगवान. शोकाकुल परिजनों को यह असीम दु:ख सहने का संबल प्राप्त हो. भावभीनी श्रद्धांजलि!

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: ADG Agra Zone ने रिपोर्ट सौंपी, 24 से ज़्यादा प्रशासनिक कर्मचारियों का ज़िक्र