अशिक्षित लोगों को शिक्षित करने की जिम्मेदारी लें छात्र : राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू

राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू पूर्वोत्तर राज्य की दो दिवसीय यात्रा पर, मिजोरम में शिक्षा से जुड़ी परियोजनाओं का किया उद्घाटन

Advertisement
Read Time: 5 mins
राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने मिजोरम में शिक्षा परियोजनाओं का उद्घाटन किया (फाइल फोटो).
आईजोल:

राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू (Draupadi Murmu) ने गुरुवार को मिजोरम में लड़कियों के दो छात्रावास, एक सरकारी कॉलेज और यहां भारतीय जनसंचार संस्थान (IIMC) के स्थायी परिसर सहित शिक्षा से संबंधित विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन किया. मिजोरम विश्वविद्यालय (MZU) के 17वें दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए, मुर्मू ने छात्रों से प्राप्त ज्ञान और कौशल का उपयोग समाज और राष्ट्र की प्रगति के लिए करने का आग्रह किया. मुर्मू राष्ट्रपति बनने के बाद पहली बार पूर्वोत्तर राज्य की दो दिवसीय यात्रा पर हैं. उन्होंने छात्रों से अशिक्षित लोगों को शिक्षित करने की जिम्मेदारी लेने को कहा.

द्रौपदी मुर्मू ने यह भी कहा कि विश्वविद्यालय ने “शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए गंभीर प्रयास” किए हैं, जिसके परिणामस्वरूप विज्ञान, कला, वाणिज्य, इंजीनियरिंग और चिकित्सा विज्ञान के क्षेत्र में उल्लेखनीय प्रगति हुई है.

इस अवसर पर 52 स्वर्ण पदक विजेताओं सहित 6,800 से अधिक छात्रों को पीएचडी और एमफिल सहित विभिन्न डिग्रियां प्रदान की गईं.

राष्ट्रपति ने इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की कि 2021-22 के शैक्षणिक सत्र में स्नातक करने वालों में लड़कियों की संख्या 50 प्रतिशत से अधिक है. मुर्मू ने कहा, “अगर महिलाओं को सशक्त बनाया जाता है और उनका दर्जा ऊंचा किया जाता है, तो भारतीय विभिन्न क्षेत्रों में अपार प्रगति हासिल करेंगे.”

उन्होंने कहा, “हमें यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि शिक्षा में महिलाओं की भागीदारी का असर कार्यबल में उनके बढ़े योगदान के तौर पर नजर आए.”

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Case: 'इलाज कराने गई मां की भगदड़ में मौत..' - हादसे के पीड़ितों ने जताया दुख-दर्द
Topics mentioned in this article