इंडिया गेट पर लगेगी 'नेताजी' की विशाल प्रतिमा, मूर्ति बनने तक दिखेगा होलोग्राम

प्रधानमंत्री ने कहा कि जब तक नेताजी की ग्रेनाइट की प्रतिमा बनकर तैयार नहीं हो जाती तब तक उस स्थान पर होलोग्राम प्रतिमा को लगाया जाएगा.

Advertisement
Read Time: 6 mins

नई दिल्‍ली:

इंडिया गेट पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा लगाई जाएगी. पीएम नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को यह ऐलान किया. उन्‍होंने बताया कि  यह प्रतिमा ग्रेनाइट की होगी.पीएम मोदी ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘ऐसे समय में जब देश नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती मना रहा है, मुझे इस बात को आपसे साझा करते हुए खुशी हो रही है कि ग्रेनाइट की बनी उनकी एक भव्य प्रतिमा इंडिया गेट पर स्थापित की जाएगी. यह उनके प्रति देश के आभार का प्रतीक होगा.' नेताजी की इस प्रतिमा का आयाम 28 फीट बाय 6 फीट होगा.

प्रधानमंत्री ने कहा कि जब तक नेताजी की ग्रेनाइट की प्रतिमा बनकर तैयार नहीं हो जाती तब तक उस स्थान पर होलोग्राम प्रतिमा को लगाया जाएगा. उन्‍होंने बताया कि इस होलोग्राम प्रतिमा का वह 23 जनवरी को नेताजी की जयंती के अवसर पर लोकार्पण करेंगे.सरकारी सूत्रों ने बताया कि नेताजी की जयंती को समाहित करने के लिए अब गणतंत्र दिवस समारोह हर वर्ष  24 जनवरी के बजाय 23 जनवरी से प्रारंभ होगा.

केंद्रीय मंत्री महेंद्र नाथ ने भी इसपर कू पोस्ट कर इस फैसले की सराहना की.

मोदी सरकार पहले ही बोस की जयंती को 'पराक्रम दिवस' के रूप में मनाने की शुरुआत कर चुकी है. यह देश के इतिहास और संस्‍कृति को मनाने और याद करने के मोदी सरकार की फोकस के अनुरूप है.बताते चलें कि इस मंडप (Canopy)में पहले जॉर्ज पंचम की प्रतिमा थे जिसे वर्ष 1968 में हटा दिया गया. 

Topics mentioned in this article