शेख हसीना बांग्लादेश छोड़ भारत आईं, साथ क्या-क्या लाईं, बैंक-बैलेंस का क्या हुआ?

शेख हसीना (Sheikh Hasina) ने जब ढाका छोड़ा, तो वह अपने साथ बहुत ही कम और जरूरी सामान ही भारत लेकर आ सकीं. उस मुश्किल हालात में शायद उनको ये सोचने का समय तक नहीं मिला होगा कि क्या साथ ले जाएं और क्या छोड़ें. उस समय जान बचाना ही सबसे बड़ी चुनौची रही होगी.

Advertisement
Read Time: 3 mins
दिल्ली:

5 अगस्त, सोमवार, ये दिन बांग्लादेश (Bangladesh Violence) के इतिहास में कभी न भुला पाने वाले दिनों में शुमार हो गया है. दरअसल इसी दिन शेख हसीना की सत्ता छात्र आंदोलन की भेंट चढ़ गई. देश में ऐसा तांडव मचा कि महज कुछ ही मिनटों में शेख हसीना (Sheik Hasina) को न सिर्फ सत्ता बल्कि अपना मुल्क भी हमेशा के लिए छोड़ना पड़ा. वो 45 मिनट उनकी 15 साल की सत्ता पर भारी पड़ गए. आनन-फानन में उन्होंने अपना देश छोड़कर भारत में पनाह लेनी पड़ी. वहीं दुनिया ने वो तस्वीर भी देखी, जब शेख हसीना के सरकारी आवास से प्रदर्शनकारी कीमती सामान लूटकर ले जा रहे थे. इस बीच सबके जहन में एक सवाल ये भी है कि शेख हसीना बांग्लादेश से खाली हाथ आई हैं या अपने साथ कुछ लेकर भी आई हैं.

ये भी पढ़ें-शेख हसीना को शरण देने में ना-नुकुर कर रहे ब्रिटेन, फंसाया है कौन सा पेच, डीटेल में समझिए

उग्र विरोध-प्रदर्शन के बीच शेख हसीना सेना के विमान से ढाका से भारत पहुंचीं. इसके लिए उन्होंने सेना के AJAX1431 विमान का इस्तेमाल किया.  वह इस विमान से अगरतला होते हुए भारत पहुंचीं. दरअसल सेना ने उनको एक ऐसे एयरबेस से भारत पहुंचाया, इस पर कोई आता जाता नहीं है. इसका इस्तेमाल सिर्फ सेना ही करती है. हसीना जब ढाका छोड़ रही थीं तो अपने साथ सिर्फ दो बड़े सूटकेस ही ला सकीं. इसके महज 45 मिनट में देश छोड़ने का फैसला उनके लिए आसान नहीं था, ऐसे में उनको कुछ और अपने साथ लाने की बात सूझी भी कहां होगी. 

Advertisement

2 सूटकसों में क्या लाईं शेख हसीना?

जानकारी के मुताबिक शेख हसीना बांग्लादेश से अपने साथ दो सूटकेसों में जरूरी सामान और कपड़े ही लेकर आई हैं. इसके अलावा वह कुछ भी नहीं ला सकीं. कैसे प्रदर्शनकारी उनका कीमती सामान लूटकर ले जा रहे थे, ये तो तस्वीरों और वीडियो में सबने ही देखा. शेख हसीना के पास उनके देश में कई बैंक अकाउंट भी हैं, जिसमें करोड़ों रुपए जमा हैं, लेकिन अब वह भी उनके लिए बेकार हो गए हैं 

Advertisement

बैंक अकाउंट से कैसे निकालेंगी पैसे?

शेख हसीना अपने बांग्लादेशी बैंक अकाउंट से एक भी पैसे का लेन-देन नहीं कर सकेंगी. उनके देश छोड़ते ही बैंकों में जमा उनकी रकम को फ्रीज कर दिया गया है. इस तरह से वह अपने ही पैसे का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगी. जब कि शेख हसीना करोड़ों रुपए की मालकिन हैं. साल 2024 के आम चुनाव में उन्होंने चुनाव आयोग को जो संपत्ति का ब्यौरा दिया था. उसके हिसाब से वह 4.36 करोड़ बांग्लादेशी टका की मालकिन थीं. भारतीय करेंसी में यह रकम 3.14 करोड़ रुपए है.

Advertisement

Photo Credit: iStock

शेख हसीना के घर का सामान कहां गया?

प्रोथोम अलो समाचार पत्र की रिपोर्ट के मुताबिक, शेख हसीना बांग्लादेश के प्रधानमंत्री पद को नहीं छोड़ना चाहती थीं. लेकिन उनके देश के सुरक्षा प्रमुखों ने अपने हाथ खड़े कर दिए. उन्होंने कहा कि बल प्रयोग कर प्रदर्शनकारियों को नहीं रोका जा सकता. जैसे ही उन्होंने इस्तीफा दिया और देश छोड़ा प्रदर्शनकारी उनके आवास में घुस गए और जमकर उत्पात मचाया और लूटपाट की. रिक्शों पर लूटकर ले जाते सामान की तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुए और पूरी दुनिया ने वह भयावह दृष्य देखा. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Bihar Land Survey: बिहार में टल सकता है जमीन सर्वेक्षण, सूत्रों के अनुसार इसे टालने की संभावना पर हो रहा विचार