रूसी उद्योगपति रोमन अब्रामोविच, यूक्रेनी शांति वार्ताकार संदिग्ध जहर की चपेट में : रिपोर्ट

रिपोर्ट के मुताबिक, अब्रामोविच और यूक्रेन टीम के कम से कम दो वरिष्ठ सदस्य संदिग्ध जहर से प्रभावित हुए थे.

Advertisement
Read Time: 10 mins
(फाइल फोटो)

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध जारी है. तमाम प्रयासों के बावजूद कोई ठोस नतीजा नहीं निकल सका है. रूसी अरबपति रोमन अब्रामोविच और यूक्रेन के शांति वार्ताकारों ने मार्च महीने की शुरुआत में कीव में एक बैठक की थी. बैठक के बाद इन चारों लोगों के संदिग्ध जहर की चपेट में आए थे. आशंका है कि शांति वार्ता को रोकने के लिए यह कदम उठाया गया हो. अमेरिकी अखबार वॉल स्ट्रीट जर्नल ने मामले में जुड़े लोगों के हवाले से सोमवार को यह जानकारी दी.

रिपोर्ट के मुताबिक, अब्रामोविच और यूक्रेन टीम के कम से कम दो वरिष्ठ सदस्य संदिग्ध जहर से प्रभावित हुए थे. अब्रामोविच ने यूक्रेन के अनुरोध पर वार्ता में मदद करने की हामी भरी थी ताकि यूक्रेन पर रूस के हमले को खत्म किया जा सके. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 24 फरवरी को यूक्रेन के खिलाफ सैन्य कार्रवाई शुरू की थी.

अखबार ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि संदिग्ध जहर का शिकार होने वाले लोगों में आंखें लाल होने, लगातार दर्द तथा चेहरे और हाथ की त्वचा का  छिलना शामिल है. बताया जा रहा है कि रूसी उद्योगपति, क्रीमियन तातार लॉमेकर रुस्तम उमेरोव की हालत में सुधार और उनकी जान खतरे से बाहर है.

वहीं, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने सोमवार को कहा कि वह यूक्रेन में युद्ध को समाप्त करने की दिशा में मध्यस्थता के प्रयासों को लेकर भारत, तुर्की, चीन और इजराइल समेत अन्य देशों के साथ करीबी संपर्क में हैं।

गुतारेस ने कहा, ''मैं, ऐसे कई देशों के साथ करीबी संपर्क में हूं जो राजनीतिक समाधान के लिए मध्यस्थता के विभिन्न तरीकों का पता लगाने के वास्ते दोनों पक्षों के उच्चतम स्तर पर बात कर रहे हैं.'

उन्होंने कहा, ''मैं अपने तुर्की मित्रों के साथ बहुत निकट संपर्क में रहा हूं. इसी तरह मैं भारत के साथ ही कतर, इजरायल, चीन और फ्रांस व जर्मनी के साथ भी करीबी संपर्क में रहा. मेरा विश्वास है कि इस युद्ध को समाप्त करने के लिए परिस्थितियों का निर्माण करने के वास्ते ये सभी प्रयास आवश्यक हैं.''

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jagannath Rath Yatra 2024: सेवा से लेकर सुरक्षा व्यवस्था तक, पुरी रथ यात्रा के लिए क्या है तैयारी?
Topics mentioned in this article