विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 10, 2022

अनावश्यक यात्रा से बचें... यूक्रेन पर हमले के बीच भारतीय दूतावास ने नागरिकों को दी सलाह

कीव में भारतीय दूतावास ने यूक्रेन में सभी भारतीय नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है. इसमें कहा गया है कि भारतीय नागरिकों को यूक्रेन में और उसके भीतर सभी गैर-आवश्यक यात्रा से बचने की सलाह दी जाती है.

Read Time: 19 mins
अनावश्यक यात्रा से बचें... यूक्रेन पर हमले के बीच भारतीय दूतावास ने नागरिकों को दी सलाह
रूस-यूक्रेन जंग को शुरू हुए 7 महीने हो गए हैं.

रूस और यूक्रेन के बीच 24 फरवरी से जंग (Russia Ukraine War) जारी है. इस बीच कीव स्थित भारतीय दूतावास (Indian Embassy in Kyiv) ने सोमवार को भारतीय नागरिकों को यूक्रेन की अनावश्यक यात्रा से बचने की सलाह दी है. भारतीय दूतावास ने यूक्रेन और रूस के बीच संघर्ष तेज होने के बाद एडवाइजरी जारी की है. दूतावास ने भारतीयों को यूक्रेन में रहने की जानकारी देने और अपनी स्थिति से भी उसे अवगत कराने को कहा है, ताकि जरूरत पड़ने पर उन तक पहुंचा जा सके.

Advertisement

दूतावास ने कहा, ‘‘यूक्रेन में जारी संघर्ष के तेज होने के मद्देनजर भारतीय नागरिकों को सलाह दी जाती है कि वे यूक्रेन के भीतर की अनावश्यक यात्रा से बचें.'' एडवाइजरी में कहा गया है कि भारतीय नागरिक यूक्रेन की सरकार और स्थानीय अधिकारियों द्वारा जारी सुरक्षा और संरक्षा दिशा-निर्देश का कड़ाई से अनुपालन करें. बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार तड़के मध्य कीव में कम से कम दो धमाकों की आवाज सुनी गई. देश भर में कई अन्य स्थानों पर विस्फोटों की सूचना मिली है. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने कहा है कि हमले में कई लोग मारे गए हैं और घायल हुए हैं. क्रीमिया और रूस को जोड़ने वाले पुल पर हुए घातक विस्फोट के लिए मॉस्को द्वारा यूक्रेन को जिम्मेदार ठहराए जाने के एक दिन बाद यह विस्फोट हुआ है.

इधर, भारत के विदेश मंत्रालय ने बयान जारी करते हुए कहा है कि यूक्रेन में संघर्ष के बढ़ने से हम बहुत चिंतित है, जिसमें बुनियादी ढांचे और नागरिक मौतों को लक्षित करना शामिल है. हम दोहराते हैं कि शत्रुता बढ़ाना किसी के हित में नहीं है.

Advertisement

भारत के विदेश मंत्रालय ने कहा, 'हम शत्रुता को तत्काल समाप्त करने और कूटनीति और संवाद के रास्ते पर तत्काल लौटने का आग्रह करते हैं.' भारत ने संघर्ष की शुरुआत के बाद से लगातार यह विचार कायम रखा है कि वैश्विक व्यवस्था संयुक्त राष्ट्र चार्टर के सिद्धांतों, अंतरराष्ट्रीय कानून और सभी राज्यों की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के सम्मान में टिकी हुई है.

Advertisement

बता दें कि रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव समेत 9 शहरों पर सोमवार देर रात 83 मिसाइलें दागीं. 12 लोग मारे गए और 57 घायल हैं. रूसी राष्ट्रपति पुतिन के मुताबिक- अगर यूक्रेन ने रूस के शहरों और एटमी ठिकानों को निशाना बनाया तो आगे अंजाम भयानक होगा. शनिवार को यूक्रेन ने रूस का कर्च ब्रिज उड़ा दिया था. 48 घंटे बाद रूस ने बदला लिया. सोमवार के हमले में यूक्रेन का पारकोवी ब्रिज भी तबाह हो गया. यह नाइपर नदी पर पैदल यात्रियों के लिए बनाया गया था.

Advertisement

फरवरी के आखिर में जंग की शुरुआत में रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव पर बड़े मिसाइल हमले किए थे. हालांकि, यूक्रेन की तरफ से कड़ी टक्कर मिलने के बाद अप्रैल में रूस ने कीव से सैनिक वापस बुला लिए थे. अब फिर कीव पर हमले शुरू कर दिए गए हैं.

Advertisement


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
लोकसभा चुनाव के छठे फेज में 58 सीटों पर वोटिंग आज, मनोज तिवारी-कन्हैया समेत 889 प्रत्याशियों की किस्मत दांव पर
अनावश्यक यात्रा से बचें... यूक्रेन पर हमले के बीच भारतीय दूतावास ने नागरिकों को दी सलाह
"आपने वोट तक भी नहीं दिया" : आखिर जयंत सिन्‍हा के खिलाफ एक्शन के मूड में क्यों BJP?
Next Article
"आपने वोट तक भी नहीं दिया" : आखिर जयंत सिन्‍हा के खिलाफ एक्शन के मूड में क्यों BJP?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;