मुंबई में 'राइजिंग राजस्थान' का पहला रोड शो, CM भजनलाल बोले - अब तक मिले 6.5 लाख करोड़ के निवेश प्रस्ताव

राजस्थान में 9, 10 और 11 दिसंबर को जयपुर में 'राइजिंग राजस्थान' ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024 का आयोजन होगा. इसके लिए निवेशकों को आमंत्रित करने के लिए मुंबई में पहला रोड शो हुआ.

Advertisement
Read Time: 3 mins
मुंबई:

राजस्थान सरकार (Rajasthan Government) ने देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में निवेशकों के साथ एक भव्य रोड शो का आयोजन किया. करीब दर्जन भर एमओयू साइन हुए और अब तक साढ़े छह लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव आ चुके हैं. सरकार भरोसा दिला रही है कि सिर्फ कागजी नहीं बल्कि यह योजनाएं धरातल पर भी आएंगी. दिसंबर में जयपुर में होने वाले ''राइजिंग राजस्थान ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट'' (Rising Rajasthan Global Investment Summit) के लिए सरकार ने मुंबई से बड़ी शुरुआत कर दी है. 

राज्यों के विकास की रेस में राजस्थान तेजी से दौड़ लगा रहा है. इस साल के आखिर में राजस्थान में 9, 10 और 11 दिसंबर को राजधानी जयपुर में 'राइजिंग राजस्थान' ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024 का आयोजन हो रहा है. देश-विदेश से निवेशकों को आमंत्रित करने के लिए मुंबई में पहला रोड शो हुआ. इस दौरान दर्जन भर एमओयू साइन हुए और सिर्फ एक ही दिन में साढ़े चार लाख करोड़ रुपये का निवेश प्रस्ताव मिला. अब तक राज्य को साढ़े छह लाख करोड़ के निवेश प्रस्ताव हासिल हुए हैं.

राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि अब तक साढ़े छह लाख करोड़ निवेश प्रस्ताव मिले हैं और सफर लंबा है. कई कार्यक्रम होंगे.  25 आईएएस अधिकारी नोडल अधिकारी की तरह होंगे, जो निवेशकों से सीधा संपर्क रखेंगे. 

संसाधनों की कमी नहीं आने दी जाएगी : CM राजस्‍थान 

उन्‍होंने निवेशकों को लेकर कहा कि सिंगल विंडो क्लीयरेंस होगा और आप जो कहेंगे हम करेंगे. उन्‍होंने कहा कि आप सभी हमारे देश की सौंधी माटी में उद्यम का बगीचा लगाएं. विश्वास रखें कि इसमें निवेश करने के लिए संसाधनों की कोई कमी नहीं आने दी जाएगी. हमारी सरकार खुशहाल और अग्रणी राजस्थान बनाना चाहती है और इसलिए हम नवाचार को बढ़ाने के लिए निवेश को प्रोत्साहित करने के लिए हमेशा सहयोग करने के लिए तैयार है. 

इस मुंबई रोड शो में राजस्थान सरकार द्वारा ऊर्जा, सीमेंट, रसायन और पेट्रोकेमिकल्स, नागरिक उड्डयन और आईटीआई उन्नयन जैसे क्षेत्रों में 4.5 लाख करोड़ रुपये के समझौते हुए. अदाणी समूह, टाटा समूह, स्टार सीमेंट सहित अन्य के साथ समझौता ज्ञापनों का आदान-प्रदान हुआ. 

राजस्थान में 70 हजार करोड़ का निवेश : करण अदाणी 

अदाणी सीमेंट्स लिमिटेड, अदाणी पोर्ट, SEZ एंड लॉजिस्टिक्स के मैनेजिंग डायरेक्‍टर करण अदाणी ने कहा कि राजस्थान एक नए विकास युग के संधि बिंदु पर खड़ा है. उद्योग अनुकूल वातावरण बनाने के लिए राजस्थान सरकार का प्रयास प्रशंसनीय है. 

Advertisement

उन्‍होंने कहा कि जैसलमेर और बाड़मेर में हमने 5 गीगावॉट क्षमता वाला पावर प्लांट स्थापित किया है. राजस्‍थान में हमने 70,000 करोड़ रुपये का निवेश किया है और हमारी पहलों के माध्यम से राजस्थान में 37 हजार नौकरियां पैदा की गई हैं. 

निवेशकों के लिए जोर लगा रही राजस्‍थान सरकार 

पिछली सरकारों में भी कई प्रस्तावों की झड़ी तो लगी थी, लेकिन धरातल पर या तो ये कछुए की चाल चलते दिखे या रद्द हुए. प्रदेश सरकार इस बार पुरानी नीतियों में बदलाव और नई नीतियों का खाका तैयार कर ज्‍यादा से ज्‍यादा निवेशकों को खींचने के किए जोर लगा रही है. 

Advertisement

राजस्‍थान के उद्योग एवं वाणिज्‍य मंत्री राज्यवर्द्धन सिंह राठौड़ ने कहा कि हम इन्‍हें कामयाब करके दिखाएंगे, सिर्फ दिखावे के लिए नहीं. 

राजस्थान सरकार, पांच सालों में प्रदेश की अर्थव्यवस्था को दोगुना कर 350 बिलियन डॉलर इकोनॉमी बनाने के मिशन को पूरा करने की ओर देख रही है और ''राइजिंग राजस्थान'' इस ओर बड़ा कदम है. 
 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Assembly Elections: मतदान के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, संवेदनशील इलाकों पर कड़ी नजर