Stock Market Today: शेयर बाजार ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, सेंसेक्स नए शिखर पर, निफ्टी पहली बार 23 हजार के पार

Stock Market Today 24 May 2024 : सेक्टोरल इंडेक्स की बात करें तो निफ्टी पर पीएसयू बैंक,फार्मा और कैपिटल गुड्स  तेजी के साथ कारोबार करते नजर आए.

Advertisement
Read Time: 2 mins
Sensex Nifty at record highs: निफ्टी पर पीएसयू बैंक,फार्मा और कैपिटल गुड्स तेजी के साथ कारोबार करते नजर आए.
नई दिल्ली:

भारतीय शेयर बाजार (Share Market ) में आज के दिन भी कारोबार की शानदार शुरुआत हुई. बीते दिन रिकॉर्ड बढ़त दर्ज करने के बाद आज 24 मई 2024 को भी बाजार में रिकॉर्ड तोड़ तेजी जारी है. जिसकी वजह से सेंसेक्स (Sensex) और निफ्टी (Nifty) दोनों ही इंडेक्स फिर से ऑल टाइम हाई पर पहुंच गए. बीएसई का 30 शेयर वाला सेंसेक्स (BSE Sensex) शुरुआती कारोबार में 164.24 अंक चढ़कर 75,582.28 अंक  पर पहुंच गया, जो अब तक का सर्वकालिक उच्च स्तर पर  है.

वहीं,  एनएसई निफ्टी (NSE Nifty) 36.4 अंक की बढ़त के साथ पहली बार 23,000 अंक के पहुंचकर नया रिकॉर्ड हाई बनाया है. इस दौरान वह 23,004.05 अंक के अपने ऑल टाइम रिकॉर्ड लेवल पर चला गया.

Advertisement

सपाट शुरुआत के बाद शेयर बाजार में जोरदार उछाल

कमजोर वैश्विक संकेतों के कारण आज यानी शुक्रवार के कारोबारी सत्र में भारतीय बाजार गिरावट के साथ खुला, लेकिन शुरुआत कारोबार में ही बाजार में खरीदारी देखने को मिली और सेंसेक्स-निफ्टी में तेजी देखनो को मिली .सुबह 9:20 तक, सेंसेक्स 19 अंक की मामूली तेजी के साथ 75,437 अंक और निफ्टी 8 अंक की गिरावट के साथ 22,960 अंक पर था.

ये रहे आज के टॉप गेनर्स और लूजर्स

सेंसेक्स में 16 शेयर बढ़त के साथ, जबकि 14 शेयर गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं. आज एलएंडटी, बजाज फिनसर्व, विप्रो, टाटा स्टील, टाटा मोटर्स और एसबीआई  टॉप गेनर्स हैं. जबकि एमएंडएम, मारुति सुजुकी, टीसीएस, इन्फोसिस, सन फार्मा और जेएसडब्ल्यू टॉप लूजर्स हैं.

सेक्टोरल इंडेक्स की बात करें तो निफ्टी पर पीएसयू बैंक,फार्मा और कैपिटल गुड्स  तेजी के साथ कारोबार करते नजर आए.

स्मॉलकैप और मिडकैप शेयरों में तेजी

लार्जकैप की तुलना में स्मॉलकैप और मिडकैप शेयरों में तेजी देखने को मिल रही है. निफ्टी मिडकैप 100 इंडेक्स 154 अंक या 0.29 प्रतिशत की तेजी के साथ 52,572 अंक और निफ्टी स्मॉलकैप 100 इंडेक्स 98 अंक या 0.59 प्रतिशत की तेजी के साथ 16,997 अंक पर है.

बीते दिन शेयर बाजार में जोरदार तेजी के बीच नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) पर लिस्टेड कंपनियों का कुल मार्केट कैप पहली बार पांच लाख करोड़ डॉलर (416.57 लाख करोड़ रुपये) के पार पहुंच गया.

Advertisement


 

Featured Video Of The Day
Rahul Gandhi ने OM Birla को Lok Sabha Speaker चुने जाने पर दी बधाई
Topics mentioned in this article