रतन टाटा आखिरी समय तक रहे अकेले, खुद बताई थी अपनी प्रेम कहानी...यहां जानिए उनकी लव स्टोरी

Ratan Tata Died:रतन टाटा अंत समय तक एक्टिव रहे. लोकसभा चुनाव 2024 के पांचवें फेज में 20 मई को 86 साल की उम्र में रतन टाटा ने मतदान किया था. रतन टाटा का कुत्तों और हवाई जहाज उड़ाने के साथ पियानो बजाना भी प्यार था.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins

R

Ratan Tata Death: रतन टाटा अब नहीं रहे, लेकिन उनकी जिंदगी करोड़ों लोगों के लिए एक मिसाल रही. दुनिया के गिने-चुने दौलतमंद शख्स होने के बाद भी वह आजीवन कुंआरे रहे.ऐसा नहीं है कि उन्होंने शादी नहीं करने की कसम ले रखी थी. उनकी लाइफ में दो महिलाओं ने इंट्री भी ली थी, लेकिन ईश्वर ने उनके लिए कुछ और ही सोच रखा था.इन दोनों महिलाओं से उनकी शादी होते-होते रह गई तो फिर किसी तीसरी को आने का उन्होंने मौका नहीं दिया.

पहला प्यार और दादी

फेसबुक पेज 'ह्यूमंस ऑफ बॉम्‍बे' से बातचीत में रतन टाटा ने खुलासा किया था कि ग्रेजुएट होने के बाद लॉस एंजेलिस में काम करने के दौरान उनकी शादी तय हो गई थी. तीन सीरीज की इस पहली बातचीत में रतन टाटा ने बताया कि उनका बचपन काफी खुशहाल था, लेकिन माता-पिता के तलाक की वजह से उन्‍होंने और उनके भाई को थोड़ी बहुत परेशानियों का सामना जरूर करना पड़ा. बातचीत के दौरान रतन टाटा ने अपनी दादी को भी याद किया और बताया कि किस तरह उन्‍होंने उनके मन में मूल्‍यों के बीज बोए.उन्‍होंने कहा, "मुझे आज भी याद है कि किस तरह द्वितीय विश्‍व युद्ध के बाद वह मुझे और मेरे भाई को गर्मियों की छुट्टियों के लिए लंदन लेकर चली गईं थीं.वास्‍तव में वहीं उन्‍होंने हमारे अंदर मूल्‍य डाले. वह हमें बताती थीं कि "ऐसा मत कहो" या "इस बारे में शांत रहो" और इस तरह हमारे दिमाग में ये बात डाल दी गई कि प्रतिष्‍ठा सबसे ऊपर है." उन्‍होंने अपने और पिता के विचारों में मतभेद के बारे में बात करते हुए कहा, "मैं वॉयलन सीखना चाहता था और मेरे पिता पियानो सीखने के लिए कहते थे. मैं पढ़ाई के लिए अमेरिका के कॉलेज में जाना चाहता था, जबकि पिता चाहते थे कि मैं लंदन जाऊं. मैं आर्किटेक्‍ट बनना चाहता था और वो कहते थे इंजीनियर बनो." आर्किटेक्‍ट से ग्रेजुएशन करने पर उनके पिता नाराज हो गए. फिर रतन टाटा लॉस एंजेलिस में नौकरी करने लगे जहां उन्‍होंने दो सालों तक काम किया. 

यूं टूटा दिल

उन दिनों को याद करते हुए रतन टाटा ने बताया था, "वह काफी अच्‍छा समय था- मौसम बहुत खूबसूरत था, मेरे पास अपनी गाड़ी थी और मुझे अपनी नौकरी से प्‍यार था." लॉस एंजेलिस में रतन टाटा को प्‍यार हुआ और वो उस लड़की से शादी करने ही वाले थे कि उनकी दादी की तबियत खराब हो गई. उन्‍होंने वापस भारत जाने का फैसला किया.रतन टाटा को लगा कि जिस लड़की को वो प्‍यार करते हैं, वह भी उनके साथ भारत चली जाएंगी, लेकिन ऐसा हुआ नहीं.रतन टाटा के मुताबिक, "1962 की भारत-चीन लड़ाई के चलते उस लड़की के माता-पिता उसे भारत भेजने के पक्ष में नहीं थे और इस तरह उनका रिश्‍ता टूट गया." 

Advertisement

आखिर तक वो वक्त नहीं आया

सिमी गरेवाल का रिलेशन रतन टाटा के साथ भी रहा.हालांकि, रतन टाटा ने खुद इसके बारे में कभी खुलकर चर्चा नहीं की.अलबत्ता एक्ट्रेस ने अपने उस रिश्ते पर खुल कर बात की थी.सिमी ग्रेवाल ने एक समय में रतन टाटा को डेट किया था. दोनों काफी सालों तक एक-दूसरे के साथ रिश्ते में रहे थे और शादी भी करना चाहते थे, लेकिन किसी कारणवश ऐसा हो नहीं पाया. एक बार जब रतन टाटा सिमी के टॉक शो में पहुंचे थे, तब भी उन्होंने कहा था कि उनकी शादी कई बार होते-होते रह गई है. उस दौरान रतन टाटा ने ये भी कहा था कि वो कभी-कभी फैमिली नहीं होने के चलते अकेला फील करते हैं. सिमी ने तब कहा था, अब भी देर नहीं हुई, तब रतन टाटा ने भी कहा था...हां, देर कभी नहीं होती, लेकिन आखिर सांस तक रतन टाटा इस पर फैसला नहीं कर सके. 

Advertisement

रतन टाटा नहीं रहे, बचपन से लेकर अंत तक हुआ मुसीबतों से सामना, हर बार निकले 'बाजीगर' बनकर

अंत समय तक रहे एक्टिव

Advertisement

रतन टाटा अंत समय तक एक्टिव रहे. लोकसभा चुनाव 2024 के पांचवें फेज में 20 मई को 86 साल की उम्र में रतन टाटा ने मतदान किया था. रतन टाटा का कुत्तों और हवाई जहाज उड़ाने के साथ पियानो बजाना भी प्यार था. रतन टाटा ने एकबार इंस्टाग्राम पर इसे लेकर शेयर किया था.उन्होंने खुलासा किया था कि उन्होंने एक बच्चे के रूप में थोड़ा सा पियानो बजाना सीखा और यहां तक ​​कि सेवानिवृत्ति के बाद इसे फिर से एक शौक के रूप में शुरू किया, लेकिन इसपर ज्यादा ध्यान नहीं दे सके.अब वह एक बार फिर" पियानो पर हाथ आजमाना चाहते हैं.

Advertisement