राहुल गांधी ने Exit Poll को बताया 'फैंटेसी पोल', SP अध्यक्ष अखिलेश यादव ने समझाया क्रोनोलॉजी

सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने रविवार को सोशल साइट एक्स पर लिखा, "एग्जिट पोल का आधार ईवीएम नहीं, बल्कि डीएम है. प्रशासन याद रखे जनशक्ति से बड़ा बल और कोई नहीं होता."

Advertisement
Read Time: 4 mins
नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) को लेकर मतों की गणना 4 जून को होगी. इससे पहले शनिवार को जारी तमाम एग्जिट पोल में एनडीए को बहुमत मिलता दिखाया गया है. एग्जिट पोल के आंकड़ों को लेकर विपक्षी दलों ने निशाना साधा है.  राहुल गांधी ने इसे पीएम नरेंद्र मोदी का 'फैंटेसी पोल' बताया है. एग्जिट पोल को लेकर उन्होंने सिंगर सिद्धू मूसेवाला के गाने का जिक्र करते हुए कहा कि इंडी गठबंधन को 295 सीटें मिलने जा रही है. कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने मीडिया से बात करते हुए कहा, ''यह एग्जिट पोल नहीं है. यह फैंटेसी पोल है.'' लोकसभा चुनाव में इंडिया गठबंधन को कितनी सीटें मिलेगी, इस सवाल पर उन्होंने कहा, ''आपने सिद्धू मूसेवाला का सॉन्ग सुना है, हम 295 सीट जीतेंगे.''

एग्जिट पोल की क्रोनोलॉजी समझिए...- अखिलेश यादव
सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने रविवार को सोशल साइट एक्स पर लिखा, "एग्जिट पोल का आधार ईवीएम नहीं, बल्कि डीएम है. प्रशासन याद रखे जनशक्ति से बड़ा बल और कोई नहीं होता. एग्जिट पोल की क्रोनोलॉजी समझिए. विपक्ष ने पहले ही घोषित कर दिया था कि भाजपाई मीडिया भाजपा को 300 पार दिखाएगा, जिससे घपला करने की गुंजाइश बन सके. आज का ये भाजपाई एग्जिट पोल कई महीने पहले ही तैयार कर लिया गया था. बस चैनलों ने चलाया आज है. इस एग्जिट पोल के माध्यम से जनमत को धोखा दिया जा रहा है."

अखिलेश यादव ने लिखा, "इस एग्जिट पोल को आधार बनाकर भाजपाई सोमवार को खुलने वाले शेयर बाजार से जाते-जाते लाभ उठाना चाहते हैं. अगर ये एग्जिट पोल झूठे न होते और सच में भाजपा हार न रही होती तो भाजपा वाले अपनों पर ही इल्जाम न लगाते. भाजपाइयों के मुरझाए चेहरे सारी सच्चाई बयान कर रहे हैं. भाजपाई ये समझ रहे हैं कि पूरे देश का परिणाम चंडीगढ़ के मेयर के चुनाव की तरह बदला नहीं जा सकता है, क्योंकि इस बार विपक्ष पूरी तरह से सजग है और जनाक्रोश भी चरम पर है."

एग्जिट पोल ‘कॉरपोरेट खेल और फर्जीवाड़ा'- संजय राउत
शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) सांसद संजय राउत ने रविवार को 'एग्जिट पोल' को ‘कॉरपोरेट खेल और फर्जीवाड़ा' करार दिया और दावा किया कि 'एग्जिट पोल' जारी करने वाली मीडिया कंपनियों पर दबाव था. संवाददाताओं से बातचीत के दौरान संजय राउत ने दावा किया कि विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' (इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस) 543 सदस्यीय सदन (लोकसभा) में 295 से 310 सीट जीतेगा और सरकार बनाएगा. राउत ने यह भी कहा कि उन्हें 'एग्जिट पोल' की जरूरत नहीं है क्योंकि वे धरातल पर काम करते हैं और मूक लहर से परिचित हैं.

Advertisement

एग्जिट पोल ही है एग्जैक्ट पोल: रविशंकर प्रसाद
भाजपा नेता रविशंकर प्रसाद ने एग्जिट पोल पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि एग्जिट पोल ही एग्जैक्ट पोल है. देश की जनता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को निर्णायक बहुमत देने जा रही है. 1982 से यात्रा शुरू हुई अब 400 के पार जा रही है. जब पीएम मोदी कहते थे तो लोग उस पर व्यंग करते थे, वो अब समझें. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी देश के किसानों के लिए, देश की सुरक्षा के लिए काम कर रहे हैं, आतंकवाद के खिलाफ काम कर रहे हैं, इन्हीं सब काम के आधार पर उन्हें वोट मिले हैं. सबसे अधिक वोट जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने के लिए मिल रहे हैं. पीएम मोदी की योजनाओं का लाभ गांव में रह रहे लोग भी ले रहे हैं. मुझे लगता है कि देश की जनता को पीएम मोदी के साथ रहना चाहिए. वहीं, विपक्षी नेताओं की ओर से एग्जिट पोल पर सवाल उठाए जाने पर प्रतिक्रिया देते हुए उन्होंने कहा कि विपक्ष को दिन में सपने नहीं देखने चाहिए.

Advertisement

ये भी पढ़ें-: 

Featured Video Of The Day
Delhi Rangpuri Case: दिल्ली में एक ही परिवार के 5 लोगों के शव मिलने का राज क्या है?
Topics mentioned in this article