बर्थडे पर बच्ची की जान लेने वाले केक के अंदर मिला सिंथेटिक स्वीटनर, तेजी से बढ़ाता है ब्लड शुगर : पुलिस अधिकारी

जिला स्वास्थ्य अधिकारी, डीएचओ डॉ. विजय जिंदल ने एनडीटीवी को बताया कि केक का एक नमूना टेस्ट के लिए एकत्र किया गया था. जिसके टेस्ट रिपोर्ट से पता चला है कि केक को बनान के लिए उच्च मात्रा में सैकरीन का उपयोग किया गया था.

Advertisement
Read Time: 2 mins
चंडीगढ़:

पंजाब (Punjab) के पटियाला में बर्थडे का केक खाने से 10 वर्षीय बच्ची की मौत के मामले में अधिकारियों ने दावा किया है कि केक में सिंथेटिक स्वीटनर का उपयोग किया गया था जिससे ये हादसा हुआ. अधिकारियों ने कहा कि सिंथेटिक स्वीटनर की अधिक मात्रा का उपयोग केक में किया गया था. जानकारी के अनुसार 24 मार्च को लड़की के जन्मदिन के लिए पटियाला की एक बेकरी से ऑनलाइन ऑर्डर किया गया चॉकलेट केक खाने के बाद उसका पूरा परिवार बीमार पड़ गया था. 

जांच रिपोर्ट में सिंथेटिक स्वीटनर का चला पता
जिला स्वास्थ्य  अधिकारी, डीएचओ डॉ. विजय जिंदल ने एनडीटीवी को बताया कि केक का एक नमूना टेस्ट के लिए एकत्र किया गया था और रिपोर्ट से पता चला है कि इसे पकाने के लिए उच्च मात्रा में सैकरीन, एक मीठा स्वाद वाला सिंथेटिक यौगिक, का इस्तेमाल किया गया था. जबकि भोजन और पेय पदार्थों में थोड़ी मात्रा में सैकरीन का उपयोग किया जाता है, इसका उच्च स्तर आपके ब्लड शुगर के स्तर को तेजी से बढ़ा सकता है. 

बर्थडे के दिन बच्ची की हुई मौत
सोशल मीडिया  पर वायरल हो रहे एक वीडियो में देखा गया है कि मानवी जिसकी मौत हो गयी वो घटना से कुछ घंटे पहले बर्थडे पर केक काट रही थी.  केक काटने के कुछ घंटों बाद, उनकी छोटी बहन सहित उनका पूरा परिवार बीमार पड़ गया. मृतक के दादा ने बताया कि लड़कियों को उल्टियां होने लगीं और मानवी ने मुंह सूखने और प्यास लगने की शिकायत की. आनन फानन में उसे अस्पताल में भर्ती करवाया गया जहां उसे डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया. परिवार ने आरोप लगाया है कि मौत चॉकलेट केक खाने की वजह से हुई. 

Advertisement

ये भी पढ़ें- : 

Featured Video Of The Day
Gujarat Building Collapse: ताश के पत्तों की तरह गिरी 6 मंजिला इमारत, 1 की मौत; 15 लोग घायल
Topics mentioned in this article