मुखर्जी नगर में सड़क पर देर रात तक प्रदर्शन, संघर्ष में साथ के लिए 'गुरुओं' को खोज रहे छात्र

पिछले सप्ताह, भारी बारिश के बाद मध्य दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर में ‘राव आईएएस स्टडी सर्किल’ की इमारत के बेसमेंट में पानी भर जाने पर, सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे तीन विद्यार्थियों की मौत हो गई थी.

Advertisement
Read Time: 3 mins
'
नई दिल्‍ली:

दिल्ली के ओल्‍ड राजेंद्र नगर में एक कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पानी भरने से सिविल सेवा की तैयारी कर रहे तीन विद्यार्थियों की शनिवार को मौत हो गई. इसके बाद गुस्‍साए छात्र जगह-जगह विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. दिल्‍ली के मुखर्जी नगर में देर रात तक छात्र सड़कों पर प्रदर्शन करते रहे. ये छात्र सड़कों से हटने को तैयार ही नहीं हैं. प्रदर्शनकारी छात्रों ने अब अपने टीचर्स से भी अपील की है कि वे भी उनके साथ विरोध प्रदर्शन में हिस्‍सा लें. सोशल मीडिया पर 'कहां हो सर' ट्रेंड हो रहा है. कई प्रदर्शनकारी छात्र टीचर्स का नाम लिखकर, उन्‍हें विरोध प्रदर्शन में शामिल होने के लिए बुला रहे हैं.    

बरसाती नालों पर से हट रहा अतिक्रमण 

राजेंद्र नगर इलाके में प्रशासन अब अवैध निर्माण और गिरा रही है. बेसमेंट में भी नियमों का उल्‍लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है. एमसीडी आयुक्त अश्विनी कुमार ने सोमवार को कहा कि ओल्ड राजेंद्र नगर में एक कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पानी भर जाने से सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे तीन छात्रों की मौत की घटना के बाद नगर निगम तीन मोर्चों पर काम कर रहा है, जिसमें बरसाती नालों पर से अतिक्रमण हटाना और अवैध रूप से संचालित बेसमेंट को सील करना शामिल है.

Advertisement

जिम्मेदार एजेंसियों के खिलाफ हो कार्रवाई 

मॉडल टाउन के एसडीएम राजीव सिन्हा दिल्ली के मुखर्जी नगर में छात्रों से मिलने पहुंचे, जो कोचिंग सेंटरों का एक और केंद्र है. ये छात्र 27 जुलाई को ओल्ड राजेंद्र नगर में उनके कोचिंग संस्थान के बेसमेंट में बारिश का पानी भर जाने से हुई 3 छात्रों की मौत के विरोध में प्रदर्शन कर रहे हैं. SDM ने UPSC अभ्यर्थियों को आश्वासन दिया है कि वे जिम्मेदार एजेंसियों के सामने उनका ज्ञापन भेजेंगे..! छात्रों के मकान मालिकों की मनमानी, अपराध, जलभराव और बार बार गलती आग के संबंध में शिकायत की है!

Advertisement
Advertisement

'गुरुओं' को खोज रहे छात्र

प्रदर्शन कर रहे UPSC को शायद अभी तक अपने गुरुओं का साथ नहीं मिल रहा है. यही वजह है कि छात्र अब सोशल मीडिया पर गुरुओं को खोज रहे हैं. कई छात्रों ने सोशल मीडिया पर अपने टीचर्स का नाम लिखकर पोस्‍ट किया है. एक छात्र ने टीचर का नाम लिखते हुए पोस्‍ट किया, "कहां हैं? राजेंद्र और मुखर्जी नगर के सभी टीचर... जिन माता-पिता के बच्‍चों की फीस से आपका घर चला है, क्‍या आप उन बच्‍चों के लिए इतना भी नहीं कर सकते?" इसके साथ ही राजेंद्र नगर में मारे गए छात्रों की फोटो भी पोस्‍ट की है.    

Advertisement

 

ऐसे ही विरोध प्रदर्शन राजेंद्र नगर में भी हो रहा है. इसके अलावा दिल्‍ली के कई इलाकों में भी छोटे-छोटे समूहों में विरोध प्रदर्शन देखने को मिल रहे हैं. पिछले सप्ताह, भारी बारिश के बाद मध्य दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर में ‘राव आईएएस स्टडी सर्किल' की इमारत के बेसमेंट में पानी भर जाने पर, सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे तीन विद्यार्थियों की मौत हो गई थी. पुलिस ने इस सिलसिले में अब तक सात लोगों को गिरफ्तार किया है.

ये भी पढ़ें :- स्टार टीचर का चेहरा लेकिन कोई और लेता है क्लास... आनंद कुमार ने समझाई कोचिंग सेंटरों की रियलटी

Featured Video Of The Day
Hezbollah Pager Attack: लेबनान में धमाके वाले पेजर किस कंपनी के हैं?