हरियाणा में सभी फसलों की खरीदारी MSP पर होगी: मुख्यमंत्री ने किसानों के लिए की कई घोषणाएं

हरियाणा में विधानसभा चुनाव होने हैं. ऐसे में भाजपा ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं. मुख्यमंत्री ने इसी के मद्देनजर कई घोषणाएं किसानों के लिए की हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
कुरुक्षेत्र:

हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने रविवार को घोषणा की कि राज्य में सभी फसलों की खरीदारी न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर की जायेगी. राज्य विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की ओर से प्रचार अभियान शुरू किये जाने पर मुख्यमंत्री ने कहा कि नहर के पानी से सिंचाई का बकाया शुल्क (133 करोड़ रुपये) भी माफ कर दिया जाएगा. यहां पार्टी की ‘विजय शंखनाद' रैली को संबोधित करते हुए सैनी ने कहा कि भाजपा सरकार राज्य में फिलहाल 14 फसलों की एमएसपी पर खरीदारी कर रही है.

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘हरियाणा में हमारी सरकार सभी फसलों की खरीदारी अब एमएसपी पर करेगी. मैं आज इसकी घोषणा करता हूं.'' सैनी ने कहा कि राज्य सरकार ने 133 करोड़ रुपये का बकाया ‘आबियाना' (सिंचाई के लिए नहर का पानी) शुल्क भी माफ कर दिया है. उन्होंने कहा कि इससे किसानों को प्रति वर्ष 54 करोड़ रुपये का लाभ होगा. उन्होंने 2023 से पहले रोहतक, नूंह, फतेहाबाद और सिरसा में प्राकृतिक आपदा के कारण फसल क्षति का सामना करने वाले किसानों को एक सप्ताह के भीतर 137 करोड़ रुपये के लंबित मुआवजे का भुगतान करने की भी घोषणा की.

नायब सिंह सैनी ने कहा कि यह राशि किसानों के खातों में डाली जाएगी. उन्होंने कहा कि अब किसानों को नए ट्यूबवेल कनेक्शन के लिए देश में कहीं से भी ‘थ्री-स्टार' मोटर खरीदने की अनुमति होगी. वर्तमान में राज्य में ‘थ्री-स्टार' मोटर की केवल 10 कंपनियां पंजीकृत हैं. उन्होंने कहा कि इससे 31 दिसंबर 2023 तक नए ट्यूबवेल कनेक्शन के लिए आवेदन कर चुके किसानों को बड़ी राहत मिलेगी.

हरियाणा के मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके अलावा बिजली ट्रांसफार्मर खराब होने पर किसान से ट्रांसफार्मर की कीमत भी नहीं ली जाएगी. उन्होंने कहा कि इन ट्रांसफार्मर को बिजली निगम अपने खर्चे पर बदलेगा. रैली में मौजूद अन्य लोगों में केंद्रीय मंत्रियों धर्मेंद्र प्रधान, मनोहर लाल खट्टर तथा कृष्ण पाल गुर्जर और पूर्व मंत्री किरण चौधरी भी शामिल थे. अपने संबोधन के दौरान सैनी ने कहा कि हरियाणा में भाजपा शासन के पिछले 10 वर्षों के दौरान किए गए विकास और कल्याण कार्यों के बारे में लोगों को जानकारी देने के लिए विधानसभा चुनाव से पहले सभी 90 विधानसभा क्षेत्रों में ‘विजय शंखनाद' रैली आयोजित की जाएगी.

Advertisement

राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा पर निशाना साधते हुए सैनी ने कहा कि हुड्डा और उनके बेटे जो ‘हरियाणा मांगे हिसाब' रैलियां कर रहे हैं, लेकिन उन्हें पहले किसानों की जमीन का हिसाब देना चाहिए. उन्होंने पूछा, ‘‘भाजपा हमेशा लोगों के लाभ के लिए किए गए अपने कार्यों का ब्योरा देती है, लेकिन कांग्रेस ने उनके लिए क्या किया है.'' सैनी ने कहा, ‘‘अब सभी सरकारी मदद सबसे गरीब लोगों तक पहुंच रही है और कांग्रेस के शासन के दौरान व्याप्त भय, भ्रष्टाचार, जातिवाद और क्षेत्रवाद का माहौल समाप्त हो गया है.'' उन्होंने भाजपा कार्यकर्ताओं से आह्वान किया कि वे हर घर जाकर राज्य सरकार की नीतियों और कार्यों को बताने का संकल्प लें ताकि भाजपा हरियाणा में तीसरी बार अपनी सरकार बना सके.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Nitin Gadkari Exclusive: PM बनने के ऑफर से Rahul Gandhi तक...नितिन गडकरी ने दिया हर सवाल का जवाब