वायनाड सीट से प्रियंका गांधी लड़ेंगी चुनाव, जानिए कांग्रेस ने इस समय ये फैसला क्यों किया

Wayanad By Election 2024: कांग्रेस ने वायनाड उपचुनाव के लिए प्रियंका गांधी के नाम का ऐलान कर बड़ा संदेश दिया है. उत्तर में राहुल गांधी मोर्चा संभालेंगे तो दक्षिण में अब प्रियंका गांधी पार्टी को मजबूती देंगी.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

Priyanka Gandhi Will Contest Wayanad Seat: कांग्रेस ने आखिर वो पत्ता चल ही दिया, जिसका इंतजार सालों से उसके कार्यकर्ता कर रहे थे. प्रियंका गांधी अब वायनाड सीट पर उपचुनाव लड़ेंगी. इसकी घोषणा कांग्रेस की तरफ से कर दी गई. इसके साथ ही प्रियंका गांधी की चुनावी करियर अब शुरू हो गया. वैसे प्रियंका गांधी राजनीति में बहुत पहले ही एंट्री ले चुकी थीं, लेकिन वो सिर्फ पार्टी से ही जुड़ी हुईं थीं और किसी सदन की सदस्य नहीं थीं.

प्रियंका गांधी के चुनाव लड़ने और लड़ाने की अटकलें काफी सालों से लगाई जा रही थी. राहुल गांधी जब इस बार अमेठी की सीट छोड़ रायबरेली से लड़े तो काफी लोगों ने अनुमान लगाया कि वो अमेठी से स्मृति ईरानी के खिलाफ चुनाव लड़ेंगी. मगर कांग्रेस ने वहां से गांधी परिवार के खास किशोरी लाल शर्मा को उतार दिया और वो स्मृति ईरानी के खिलाफ जीत भी गए. 

Advertisement

राहुल गांधी ने क्यों छोड़ी?

राहुल गांधी 2019 के चुनाव की हार को देखते हुए 2024 में रायबरेली के अलावा केरल की वायनाड सीट से भी फिर चुनाव लड़े और दोनों सीटों से इस बार जीत गए. इसके बाद राहुल गांधी को दोनों सीटों में से एक सीट को अपने पास रखना था. यूपी की ताकत और कांग्रेस के घटते जनाधार को बरकरार रखने के लिए राहुल गांधी ने रायबरेली सीट को अपने पास रखा और वायनाड सीट से इस्तीफा दे दिया.

Advertisement

अटकलें सही हुईं

इसके बाद से एक बार फिर अटकलें लगने लगीं कि राहुल गांधी की इस छोड़ी गई सीट से प्रियंका गांधी को उतारा जा सकता है और आज जैसे ही चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र और हरियाणा चुनाव के साथ देश के 15 राज्यों में खाली लोकसभा और विधानसभा की खाली सीटों पर चुनाव और उपचुनाव कराने की घोषणा की तो कांग्रेस ने प्रियंका गांधी के नाम का ऐलान कर दिया. प्रियंका गांधी की सीट पर कब मतदान है-जानने के लिए ये खबर पढ़ें: महाराष्ट्र, झारखंड के अलावा कहां-कहां के चुनाव की हुई घोषणा? जानिए किस दिन किस सीट पर होगी वोटिंग 

Advertisement

कांग्रेस ने क्यों उतारा?

अर्से से कांग्रेस में ये बात अंदरखाने चल रही थी कि प्रियंका गांधी को भी चुनाव लड़ना चाहिए. हालांकि, कांग्रेस इससे बचती रही. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दौरान भी कांग्रेस में मांग उठी थी कि प्रियंका गांधी को मुख्यमंत्री प्रत्याशी घोषित करना चाहिए, लेकिन कांग्रेस ने ऐसा नहीं किया. फिर अब क्यों? इसका जवाब ये है कि कांग्रेस को लगता है कि राहुल गांधी ने इस लोकसभा चुनाव में खुद को साबित कर दिया है. अब वे विपक्ष के भी सर्वमान्य नेता बन चुके हैं. ऐसे में प्रियंका गांधी के चुनाव लड़ने से उनकी तुलना राहुल गांधी से नहीं की जाएगी और न ही राहुल के भविष्य को लेकर सवाल उठाए जाएंगे. बल्कि इस वक्त प्रियंका गांधी के चुनावी राजनीति में आने से राहुल गांधी और मजबूत होंगे.

Advertisement
Featured Video Of The Day
UP By Election 2024: यूपी में उपचुनाव तो 9 विधानसभा सीटों पर लेकिन एक सीट पर सियासी घमासान मचा है?