महारानी एलिज़ाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार में शामिल होंगी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू

17 से 19 सितंबर तक लंदन में होने वाले महारानी के अंतिम संस्कार में भारत सरकार की ओर से राष्ट्रपति ही श्रद्धांजलि अर्पित करेंगी.

Advertisement
Read Time: 10 mins
नई दिल्ली:

इंग्लैंड की महारानी एलिज़ाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार में भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू हिस्सा लेंगी. 17 से 19 सितंबर तक लंदन में होने वाले महारानी के अंतिम संस्कार में भारत सरकार की ओर से राष्ट्रपति ही श्रद्धांजलि अर्पित करेंगी. महारानी एलिज़ाबेथ द्वितीय का 8 सितंबर को देहावसान हो गया था. राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री ने उन्हें श्रद्धांजलि दी थी और विदेशमंत्री एस. जयशंकर 12 सितंबर को ब्रिटिश उच्चायोग जाकर उन्हें श्रद्धांजलि देकर आए थे. बताते चलें कि भारत ने रविवार 11 सितंबर को एक दिन का राजकीय शोक भी घोषित किया था.

गौरतलब है कि ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार में दुनिया भर के कई बड़े नेताओं के शामिल होने की उम्मीद है. इसके लिए इन नेताओं को निमंत्रण भी भेजा गया है.  वहीं, इन नेताओं से कहा गया है कि अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए बस सेवा लें. फॉरेन कॉमनवेल्थ एंड डेवलपमेंट ऑफिस के एक सूत्र ने न्यूज एजेंसी एएफपी को बताया कि करीब 500 विदेशी गणमान्य लोगों के अंतिम संस्कार में शामिल होने की उम्मीद है. इसको लेकर अधिकारियों की ओर से बड़े पैमाने पर तैयारियां हो रही हैं. अंतिम संस्कार कार्यक्रम में शामिल होने वाले लोगों को कोई दिक्कत न हो, इसको लेकर भी अधिकारी पहले से ही अलर्ट हैं.

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का पार्थिव शरीर मंगलवार को लंदन के बकिंघम पैलेस पहुंच गया है. ब्रिटेन की दिवंगत महारानी एलिजाबेथ का पार्थिव शरीर मंगलवार शाम को स्कॉटलैंड से लंदन पहुंचा. उनके पार्थिव शरीर को अंतिम रात बकिंघम पैलेस में रखा जाएगा. महारानी का पार्थिव शरीर रात भर बकिंघम पैलेस के ‘बो रूम' में रखा जाएगा, जहां शाही परिवार के सदस्य उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे. बुधवार को एक शव यात्रा निकाली जाएगी, जिसके तहत महारानी के पार्थिव शरीर को बकिंघम पैलेस से वेस्टमिंस्टर एबे (संसद परिसर) ले जाया जाएगा. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
ISRO Chairman Dr S Somanath से भारत के सपनों पर ख़ास बात | Khabron Ki Khabar | NDTV India
Topics mentioned in this article