क्या बिक जाएगा दिल्ली का ‘द अशोक’ होटल? NMP योजना के तहत 7,409 करोड़ रुपये तय हुई कीमत

सरकार ने राष्ट्रीय मौद्रीकरण कार्यक्रम के तहत दिल्ली के प्रतिष्ठित 'द अशोक' होटल का सांकेतिक मूल्य 7,409 करोड़ रुपये तय किया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 'राष्ट्रीय मुद्रीकरण पाइपलाइन’ (एनएमपी) योजना की शुरुआत पिछले वर्ष की थी.

Advertisement
Read Time: 5 mins
नई दिल्ली:

सरकार ने राष्ट्रीय मौद्रीकरण कार्यक्रम के तहत दिल्ली के प्रतिष्ठित 'द अशोक' होटल का सांकेतिक मूल्य 7,409 करोड़ रुपये तय किया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 'राष्ट्रीय मुद्रीकरण पाइपलाइन' (एनएमपी) योजना की शुरुआत पिछले वर्ष की थी. सूत्रों ने यह बताया. द अशोक और उसके निकट स्थित होटल सम्राट भारतीय पर्यटन विकास निगम की परिसंपत्तियां हैं जो इस योजना में सूचीबद्ध हैं. सूत्रों के मुताबिक निवेशकों से विचार-विमर्श किया जा चुका है और होटल की बिक्री के लिए मंत्रिमंडल की मंजूरी पर विचार किया जा रहा है. 25 एकड़ क्षेत्र में फैला द अशोक दिल्ली के बीचोबीच स्थित है.

एक सूत्र ने ‘पीटीआई-भाषा' को बताया, ‘‘अशोक होटल का मौद्रीकरण निजी-सार्वजनिक भागीदारी के जरिए होगा. इसके लिए सांकेतिम मूल्य 7,409 करोड़ रुपये तय किया गया है.'' विभिन्न क्षेत्रों में अवसंरचना परिसंपत्तियों के मूल्य का लाभ उठाने के लिए सीतारमण ने अगस्त 2021 में चार साल के लिए 6 लाख करोड़ रुपये की एनएमपी की घोषणा की थी. सरकार 2022-23 में अब तक एनएमपी के तहत 33,422 करोड़ रुपये की परिसंपत्तियों का मौद्रीकरण कर चुकी है.

ये भी पढ़ें-

Featured Video Of The Day
Chirag Paswan Exclusive: देश में वन नेशन वन इलेक्शन कितना संभव? | NDTV Yuva Conclave
Topics mentioned in this article