'प्रयागराज हिंसा के आरोपी के घर बरामद हुए अवैध हथियार', यूपी पुलिस का दावा; 10 प्रमुख बातें

उत्तर प्रदेश पुलिस ने दावा किया है कि प्रयागराज हिंसा के मुख्य आरोपी जावेद मोहम्मद की घर से अवैध हथियार और आपत्तिजनक पोस्टर बरामद हुए हैं.

Advertisement
Read Time: 4 mins
नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश पुलिस ने दावा किया है कि प्रयागराज हिंसा के मुख्य आरोपी जावेद मोहम्मद की घर से अवैध हथियार और आपत्तिजनक पोस्टर बरामद हुए हैं. पुलिस कप्तान अजय कुमार ने रविवार को दावा किया कि घर को ध्वस्त करने से पहले उसकी तलाशी ली गई जिसमें 12 बोर की और 315 बोर की अवैध पिस्टल बरामद की गयी है. साथ ही कुछ पोस्टर्स और बैनर भी बरामद हुए हैं इन सभी दस्तावेजों की जांच की जाएगी. 

  1. प्रयागराज के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय कुमार ने कहा, "हमने 12 बोर और 315 बोर की अवैध पिस्टल बरामद की है. साथ ही कुछ पोस्टर्स और बैनर भी बरामद हुए हैं. जिनमें माननीय अदालत के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी की गयी है."
  2. प्रयागराज के डीएम संजय खत्री ने कहा है कि जावेद मोहम्मद के घर पर नियमानुसार जिला प्रशासन और पीडीए द्वारा कार्रवाई की गई है  कार्रवाई से पहले यह पाया गया था कि कि जावेद मोहम्मद का मकान नियमों के विरुद्ध बनवाया गया था. इस वजह से आज पीडीए द्वारा कार्रवाई करते हुए ध्वस्तीकरण का कार्य किया गया है. जिन-जिन लोगों के मकान पीडीए के मानकों के मुताबिक नहीं है उन सभी पर कार्रवाई होगी.
  3. राज्य के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी प्रशांत कुमार ने कहा है कि शुक्रवार के विरोध प्रदर्शन के दौरान संपत्ति के विनाश के मामलों में, राज्य द्वारा 2020 के कानून के तहत अपराधियों की संपत्ति को कुर्क किया जाएगा. मामले की जांच के लिए लखनऊ, प्रयागराज और मेरठ में तीन ट्रिब्यूनल खोले गए हैं.
  4. रविवार की दोपहर वेलफेयर पार्टी ऑफ इंडिया के प्रदेश महासचिव जावेद अहमद के घर पर प्रयागराज विकास प्राधिकरण (पीडीएस) की तरफ से कार्रवाई की गयी और उसके घर को ध्वस्त कर दिया गया. पीडीएस की तरफ से कहा गया है कि जावेद के द्वारा अवैध निर्माण किया गया था.  
  5. पीडीएस की तरफ से कार्रवाई से कुछ घंटे पहले उसके घर पर एक नोटिस चिपकाया गया था. नोटिस में यह दावा किया गया था कि  मई में उन्हें भेजे गए नोटिस का उनकी तरफ से कोई जवाब नहीं दिया गया था.
  6. प्रयागराज विकास प्राधिकरण द्वारा चिपकाए गए नोटिस में कहा गया था कि विकास प्राधिकरण से अपेक्षित अनुमति लिए बगैर अवैध तरीके से भूतल और प्रथम तल में निर्माण कराया गया है. इसके लिए आपको अधिनियम 1973 की धारा 27(1) के तहत कारण बताओ नोटिस दी गई थी. लेकिन आपके तरफ से कोई जवाब नहीं दिया गया.
  7. जावेद अहमद के घर बुलडोजर से ध्वस्तीकरण की कार्रवाई का कुछ वकीलों ने विरोध किया है. वकीलों के एक समूह ने इसे लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस को पत्र लिखा है.वकीलों की तरफ से कहा गया है कि जिस घर को तोड़ा गया है उसका मालिक आरोपी जावेद नहीं था. घर जावेद की पत्नी के नाम है. 
  8. प्रयागराज में शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद हुई हिंसा मामले में वेलफेर पार्टी ऑफ इंडिया के प्रदेश महासचिव जावेद अहमद को गिरफ्तार किया गया था.
  9. इस बीच, हिंसा करने वालों को परोक्ष चेतावनी देते हुए, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार मृत्युंजय कुमार ने शनिवार को एक ट्वीट में कहा था, ‘‘उपद्रवी याद रखें, हर शुक्रवार के बाद एक शनिवार जरूर आता है…'' कुमार ने अपने ट्वीट के साथ एक इमारत की तोड़फोड़ करते हुए बुलडोजर की तस्वीर भी साझा की.
  10. उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद हुई हिंसा के सिलसिले में अब तक कुल 13 प्राथमिकी दर्ज करते हुए पुलिस ने 255 लोगों को गिरफ्तार किया है. पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी. 
Featured Video Of The Day
UK General Election 2024: क्या हिन्दू मूल की छवि ने Rishi Sunak को नुक़सान पहुंचाया? | NDTV India
Topics mentioned in this article